उत्तराखंड

डेंगू रोकथाम को लेकर देहरादून नगर निगम का महाअभियान, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना के नेतृत्व में फॉगिंग व लार्विसाइड का छिड़काव जारी

साफ सफाई बनाये रखें, डेंगू लार्वा मिलने पर दोगुना वसूला जायेगा चालान, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में क्षेत्रफल के हिसाब से लगेगा जुर्माना

देहरादून: राज्य में डेंगू रोकथाम को लेकर महाअभियान जारी है। राजधानी देहरादून में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ निगम भी अपने क्षेत्र में डेंगू से जंग लड़ रहा है। देहरादून शहर में नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना अपनी पूरी टीम के साथ मोर्चा संभाले हुए हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना अपनी टीम के साथ डेंगू अधिकता वाले शहर के 41 से अधिक वॉडों में फागिंग के साथ-साथ लार्विसाइड का छिड़काव करा चुके हैं। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ फॉगिंग की जा रही है। उन लोगों के चालान भी काटे जा रहे हैं जिनके घर या संस्थान में डेंगू लार्वा पाया जा रहा है। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों या शॉपिंग मॉल आदि के परिसर में भी डेंगू लार्वा मिलने पर चालान की कार्रवाई की जा रही है। लापरवाही करने वालों पर 5 लाख तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। डॉ. अविनाश खन्ना ने बताया कि देहरादून नगर निगम की फॉगिंग की छह गाड़ियां अलग-अलग क्षेत्र में पार्षदों की मदद से फॉगिंग की कार्यवाही करती है। उन्होंने बताया कि डेंगू लार्वा नष्ट करने के लिए लार्विसाइड का छिड़काव किया जाता है।

हर दिन 10 वार्ड, 4 दिन बाद दुबारा बार्ड का नंबर

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना ने बताया डेंगू रोकथाम महाअभियान पर नगर निगम की टीमें युद्वस्तर से जुटी हुई हैं। नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में पार्षदों के सहयोग से फागिंग के साथ लार्विसाइड का छिड़काव कराया जा रहा है। डेंगू रोकथाम को माइक्रो लेवल की कार्ययोजना बनाकर काम किया जा रहा है। नगर निगम की टीमें प्रतिदिन 10 वार्ड कवर कर रही हैं। 4 दिन बाद फिर बार्ड का नंबर आ जा रहा है। डेगूं अधिकता वाले वार्डों में प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया जा रहा है।

शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का पूरा सहयोग मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग लार्विसाइड भी हमें उपलब्ध करा रहा है। अभी तक शहर के डेंगू प्रभावित 41 वार्डों में हमारा महाअभियान युद्वस्तर पर जारी है। डेंगू से संबधित एक-एक शिकायत का टीमें मौके पर जाकर निस्तारण कर रही हैं। आम जनता से भी सहयोग मांगा जा रहा है कि वह अपने घर और उसके आस-पास पानी इक्कठा न होने दें। जनसहयोग से ही डेंगू रोकथाम संभव है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना ने जानकारी देते हुए कहा है कि पिछले दिनों में देहरादून में लगातार डेंगू का ग्राफ जिस तरह से बढ़ा है तो निगम पूरी तरह से कोशिश कर रहा है कि डेंगू लार्वा बिल्कुल न बच पाये। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों वर्षा के चलते लोगों के बेस्टमेंट, छतों और पुरानी रखीं चीजों में डेंगू लार्वा की शिकायत आस-पास के लोग कर रहे हैं तो ऐसे में निगम की टीम वहां पहुंचकर चालान काट रही है। रोजाना 10 से 20 चालान उन लोगों के काटे जा रहे हैं जो अपने घर या प्रतिष्ठानों के परिसर में डेंगू लार्वा पर अपने दे रहे हैं।

डेंगू लार्वा मिलने पर दोगुना चालान

डॉ. अविनाश खन्ना ने बताया कि ऐसी जगह से जल की निकासी की जाती है और उन्हें चेतावनी भी दी जाती है कि आप डेंगू लार्वा न पनपने दे अन्यथा हजारों के चालान दुगुने तिगने रूप में वसूला जाएगा। उदाहरण के लिए उन्होंने बताया कि अगर 10 हजार का चालान 20 हजार , 50 हजार का चालान है तो लाखों तक पहुंच सकता है। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों से ज्यादा डेंगू के मरीज मिल रहे हैं उसे जगह फॉगिंग की जा रही है. जहां लोग शिकायत कर रहे हैं वहां भी निगम की फॉगिंग की गाड़ियां रोजाना सुबह 6 बजे ही निकल जाती है.

राज्य में डेंगू के 2049 मरीजों की पुष्टि

उत्तराखंड में अब तक डेंगू से 14 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिनमें सबसे ज्यादा 13 मौत देहरादून जनपद में हुई है। जबकि नैनीताल में 1 मरीज की मौत हुई है। इस सीजन में 2049 से ज्यादा मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसमें से आज जिसमें 1625 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं आज डेंगू के 96 मरीज नये मिले हैं।

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में क्षेत्रफल के हिसाब से लगेगा जुर्माना

घरों में लार्वा मिलने पर नगर निगम भवन स्वामियों से एक हजार से पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगाएगा। जबकि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर दस हजार रुपये लेकर एक लाख रुपये तक का चालान क्षेत्रफल के आधार पर लगाया जाएगा। तीन दिन के अंदर जुर्माना जमा नहीं करने पर पांच गुना वसूला जाएगा। डेंगू फैलाने वाले श्रोतों की पहचान करने एवं लार्वा नष्ट करने का कार्य करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी लापरवाही बरतेंगे तो उसके खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।

दो लाख से अधिक घरों और प्रतिष्ठानों में मिला लार्वा

नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग संयुक्त अभियान चलाकर अब तक 11 लाख से अधिक घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में डेंगू के लार्वा की जांच कर चुका है। करीब दो 2 लाख से अधिक घरों एवं प्रतिष्ठानों में लार्वा मिल चुका है। इस दौरान चार लाख 16 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

निगम ने माना अधिकांश घरों में डेंगू का लार्वा

डेंगू से जंग लड़ने के बीच आखिरकार नगर निगम ने मान लिया है कि दून के अधिकांश घरों में डेंगू का लार्वा पनप रहा है। डेंगू की रोकथाम के लिए अब शहर की जनता को खुद जागरूक होना पड़ेगा। नहीं चेतने पर डेंगू भयावह रूप ले सकता है। हाल ही में मेयर सुनील उनियाल गामा ने डेंगू को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में यह बात कही। निगम और स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षण में दो लाख घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में लार्वा मिल चुका है। कहा कि अब अगर किसी घर और व्यावसायिक प्रतिष्ठान में लार्वा मिला तो एक हजार से लेकर एक लाख तक जुर्माना वसूला जाएगा। तीन दिन के भीतर जुर्माना नहीं भरने पर पांच गुना जुर्माना के साथ रिकवरी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *