क्या आपको पता है 200 साल पुराने उस अखबार का नाम जिसकी वर्षगांठ में शामिल होंगे पीएम मोदी, उद्धव ठाकरे को भी न्योता

क्या आपको पता है 200 साल पुराने उस अखबार का नाम जिसकी वर्षगांठ में शामिल होंगे पीएम मोदी, उद्धव ठाकरे को भी न्योता

गुजराती अखबार मुंबई समाचार की 200वीं वर्षगांठ के मौके पर 14 जून को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। इस मौके पर पीएम मोदी एक स्टैंप भी जारी करेंगे जो कि अखबार के 200 साल पूरे होने को समर्पित होगा। मुंबई समाचार के एडिटर नीलेश दवे ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी अखबार के पाठकों से बात भी करेंगे। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहेंगे। दवे ने बताया कि मुंबई के बांद्रा कुरला कॉम्प्लेक्स के जियो वर्ल्ड सेंटर में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें लोग 18वीं शताब्दी से इस्तेमाल होने वाली प्रिटिंग मशीनों को देख सकेंगे। पीएम मोदी अखबार के 200 साल के सफर को दिखाने वाली बुकलेट और वीडियो को जारी करेंगे।

अखबार ने देखा मुंबई का कायाकल्प

यह अखबार इतना पुराना है कि इसने दो महामारियों और दो विश्वयुद्धों को देखा हैष इस अखबार ने मुंबई शहर को टेक्सटाइल हब से फाइनैंशल हब और फिल्म नगरी बनते हुए देखा है। मुंबई समाचार के डायरेक्टर होरमुसजी कामा ने कहा कि 20 साल पहले अखबार की तरफ से एक शोध कराया गया था जिसमें पता चला था कि यह भारत का सबसे पुराना अखबार है जो कि अब तक चल रहा है।

1822 में शुरू हुआ था अखबार

इस अखबार की शुरुआत 1822 में हुई थी. तब इसे बॉम्बे समाचार के नाम से जाना जाता था। यह अखबार व्यापार और शिप मूवमेंट की जानकारी दिया करता था और हफ्ते में एक बार छपता था। इस अखबार को एक पारसी स्कॉलर फरदूनजी मर्जबान ने निकालना शुरू किया था। बंगाली अखबार समाचार दर्पन के बाद यह दूसरा गैर अंग्रेजी समाचार पत्र था।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.