उत्तराखंडराष्ट्रीयशिक्षा

स्पेस सेटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता में दून स्कूल ने परचम लहराया

देहरादून:- स्पेस सेटलमेंट डिज़ाइन प्रतियोगिता (SSDC) एक वैश्विक अंतर स्कूल प्रतियोगिता है, जहाँ दुनिया भर के छात्र एक ऐसे मानव बसाव की प्रस्तावना करने का अवसर पाते हैं, जो अंतरिक्ष में काम कर सकता है। यह एक ऐसा अनुभव प्रदान करता है, जो विमान अंतरिक्ष उद्योग की तरह का होता है, जहाँ प्रतिभागियों को न्यायाधीशों द्वारा दी गई निर्देशिकाओं को पूरा करने के लिए नवाचारी अंतरिक्ष शहरों की डिज़ाइन करने का कार्य दिया जाता है। 2022 से 2023 तक, दून स्कूल टीम ने सफलतापूर्वक ‘बेलविस्टैट’ के दो विभिन्न संस्करणों की प्रस्तावना की, जो सिस- लूनर अंतरिक्ष में प्रमुख औद्योगिक कार्यों को संचालित करता है, साथ ही यह बढ़ती हुई जनसंख्या को समाहित करने में भी सक्षम है।

‘एरियल’ यह पहला महत्वपूर्ण चंद्रमा-आवृत बसाव है, जो माल और यातायात के लिए एक स्पेस-पोर्ट के रूप में काम करता है और अंतरिक्ष यानों और चंद्रमा पर लैंडिंग करने वाले वाहनों के बीच लॉजिस्टिक को सुनिश्चित करता है, और ‘आलास्कोल’, पृथ्वी के चंद्रमा पर पहला ऐसा बड़ा व्यापारिक स्पेस शहर है, जो चंद्रमा की सामग्री के लिए एक महत्वपूर्ण रिफाइनरी-स्रोत के रूप में काम करता है और विकसित समुदायों के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करता है।

दून स्कूल की यह संघर्षपूर्ण यात्रा तब आरम्भ हुई, जब स्कूल ने प्रारंभिक दौर के लिए योग्यता प्राप्त की। उसके बाद बिना पीछे देखे, भारतीय राष्ट्रीय दौर (INSSDC) में प्रथम रनर्स अप के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए अंत में, विजेताओं के रूप में अपना परचम लहरा दिया। एशियाई क्षेत्रीय दौर (ARSSDC) तक पहुँचते-पहुँचते, रोहन तनेजा को ‘डगलडाइन एस्ट्रोसिस्टम्स’ कंपनी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जो विजेताओं के रूप में मान्यता प्राप्त करने में सफल रहे। अंततः, 28 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा, यूएसए में आयोजित इंटरनेशनल राउंड (आईएसएसडीसी) में, ‘ग्रंबो एयरोस्पेस’ का प्रतिनिधित्व करने वाली दून स्कूल की टीम उपविजेता रही।

जबकि रोहन तनेजा इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष बने। केशव बगरोडिया को संचालन और बुनियादी ढांचे के निदेशक के रूप में, और तन्मय गुप्ता को मानव कारक के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। टीम का अनुरक्षण एवं मार्गदर्शन दून स्कूल के मास्टर श्री व्रतिक उपाध्याय द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *