डॉ0 धन सिंह रावत – उत्तराखंड जल्द बनेगा टीबी (Tuberculosis) मुक्त राज्य

डॉ0 धन सिंह रावत – उत्तराखंड जल्द बनेगा टीबी (Tuberculosis) मुक्त राज्य

देहरादून:- प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य से पूर्व उत्तराखंड इस उपलब्धि को हासिल कर देगा। इसके लिए प्रदेशभर में बड़े स्तर पर जन जागरूता अभियान संचालित कर टीबी के मरीजों को चिन्हित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये गये हैं। सूबे में एक से उन्नीस वर्ष के बच्चों में पेट के कीड़ों के प्रति जागरूकता एवं उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चला कर राज्य को शीघ्र कृमि मुक्त बनाने का लक्ष्य अधिकारियों को दिया गया ताकि बच्चों को कुपोषण का शिकार होने से बचाया जा सके।

सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज बतौर मुख्य अतिथि देहरादून जनपद के रायपुर विकासखंड में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत आयोजित ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ किया। मेले को सम्बोधित करते हुए डॉ0 रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य से पूर्व राज्य को टीबी मुक्त किया जायेगा। इसके लिए प्रदेशभर में बड़े स्तर पर जन जागरूता अभियान संचालित कर टीबी के मरीजों को चिन्हित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि रायपुर क्षेत्र की जनता को और बेहत्तर स्वास्थ्य सुविधाएं देने एवं क्षेत्रीय विधायक की मांग पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर को 10 बेड से उच्चीकृत कर 30 बेड़ का अस्पताल बनाने के निर्देश विभागीय उच्चाधिकारियों को दिये। डॉ0 रावत ने कहा कि प्रदेश की गर्भवती महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने घर से अस्पताल और अस्पताल से घर आने-जाने के लिए निःशुल्क एम्बुलेंस खुशियों की सवारी की व्यवस्था की है। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को फ्री हेल्पलाइन नम्बर 104 पर कॉल करना होगा।

विभागीय मंत्री ने कहा कि दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को देखते हुए आपतकाल हेतु निःशुल्क एयर एम्बुलेंस सेवा को हेल्पलाइन नम्बर 108 से जोड़ दिया गया है। ताकि मरीजों को आपतकालीन स्थिति में डीएम एवं सीएमओ की संस्तुति पर हायर सेंटर लाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में औसतन 30 हजार लोग प्रतिदिन चिकित्सालयों में उपचार हेतु आते हैं, जिनके लिए सरकार द्वारा अस्पतालों में निःशुल्क दवाईयां एवं पैथोलॉजी जांच की व्यवस्था की गई है। सांसद टिहरी माला राज्य लक्ष्मी शाह एवं क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ ने अपने सम्बोधन में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेलों के आयोजन से आम जनता को स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य लाभ लेने का अवसर मिलेगा। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर प्रदेशभर में आयोजित स्वास्थ्य मेलों का लाभ उठाने की अपील की।

इस अवसर पर टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, विधायक रायपुर उमेश शर्मा काऊ, सचिव स्वास्थ्य डॉ0 पंकज पाण्डेय, महानिदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ0 तृप्ति बहुगुणा, निदेशक स्वास्थ्य डॉ0 सरोज नैथानी, सीएमओ देहरादून डॉ0 मनोज अप्रेती, एसीएमओ डॉ0 सी0एस0 रावत, प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर डॉ0 के.एस. रावत सहित स्वास्थ्य एवं रेखीय विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

राज्य में कृमि मुक्त अभियान का लक्ष्य निर्धारित किया

इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 रावत ने रायपुर स्थित राजीव नवोदय विद्यालय में राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस पर छात्र-छात्राओं को कृमि मुक्त टैबलेट वितरित कर अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्य में एक से लेकर उन्नीस आयु वर्ग के बच्चों में पेट के कीड़ों के प्रति जागरूकता एवं उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चला कर राज्य को शीघ्र कृमि मुक्त बनाने का लक्ष्य अधिकारियों को दिया, ताकि बच्चों को कुपोषण का शिकार होने से बचाया जा सके। कार्यक्रम में चिकित्सकों ने बताया कि कृमि मुक्त अभियान के तहत बच्चों को प्रत्येक छह-छह माह में पेट के कीड़ों की दवाई खिलाया जाना आवश्यक है।

स्वास्थ्य मेले में लगाये गये विभिन्न स्टॉल

देहरादून जनपद के रायपुर ब्लॉक में आयोजित स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य एवं रेखीय विभागों द्वारा विभिन्न स्टॉल लगाये गये। जिनमें आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड के साथ ही डिजीटल हेल्थ आईडी भी बनाई गई। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा रक्तदान शिविर, दवा वितरण, शुगर एवं बीपी की जांच तथा आयुष विभाग, होम्योपौथी, खाद्य सुरक्षा एवं आजीविका मिशन से जुडे स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर लोगों को लाभान्वित किया।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.