शिक्षा

DU Law Admission 2023: आज से शुरू होंगे कानून में दाखिले के लिए पंजीकरण, कैसे करें अप्लाई पढ़े पूरी ख़बर

DU Law Admission 2023: डीयू लॉ एडमिशन 2023 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। पंजीकरण प्रक्रिया बीए एलएल.बी और बीबीए एलएल.बी कोर्स के लिए शुरू हो चुकी है। अगर आप CLAT 2023 में उपस्थित हुए थे, तो आप दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट law.uod.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

न्यूनतम पात्रता मानदंड क्या है?

अगर आप डीयू लॉ एडमिशन 2023 के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा (10+2) या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होने चाहिए।

बी.ए. एल.एल.बी.(ऑनर्स) और बी.बी.ए. एल.एल.बी.(ऑनर्स) में पंजीकरण के लिए उम्मीदवार को यूआर/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के लिए कुल 45% या अधिक अंक और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए कुल 40% या इससे अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए। उम्मीदवारों का CLAT-2023 में उपस्थित होना जरूरी है।

ये अभ्यर्थी नहीं हैं एडमिशन के पात्र

ऐसे अभ्यर्थी जो वर्ष 2023 में बारहवीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और उन्हें कंपार्टमेंट (पूरक) में रखा गया है, वे वर्ष 2023-24 के लिए एडमिशन के लिए पात्र नहीं होंगे।

डीयू लॉ एडमिशन 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?
  • डीयू लॉ एडमिशन 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • डीयू लॉ की आधिकारिक साइट law.uod.ac.in पर जाएं।
  • अपना पंजीकरण करें और फिर अकाउंट में लॉग इन करें।
  • आवेदन पत्र भरकर जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद, सबमिट पर क्लिक करें।
  • पेज डाउनलोड करें और भविष्य में जरूरत पड़ने के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।
कितना है पंजीकरण शुल्क?

पंजीकरण शुल्क यूआर/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए ₹1500/- और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए ₹1000/- है। आपको भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *