अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

बांग्लादेश में कठिनाई भरे माहौल के चलते, बांग्लादेश से 7200 से अधिक भारतीय छात्र लौट आए अपने देश

नई दिल्ली:- बांग्लादेश में हालात अभी भी गंभीर बने हुए हैं, और स्थिति में सुधार के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। इस कठिनाई भरे माहौल के चलते, बांग्लादेश से 7200 से अधिक भारतीय छात्र अपने देश लौट आए हैं। गुरुवार को राज्यसभा में विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने एक लिखित जवाब में बताया कि बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, पिछले कुछ हफ्तों में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र भारत लौटे हैं।

विदेश राज्य मंत्री ने अपने जवाब में यह भी कहा कि उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, बांग्लादेश में लगभग 9,000 भारतीय छात्रों सहित कुल 19,000 भारतीय नागरिक रहते हैं। मंत्री से यह भी पूछा गया था कि बांग्लादेश में शिक्षा या व्यवसाय के उद्देश्य से रहने वाले भारतीयों की कुल संख्या कितनी है और बांग्लादेश में रहने वाले गुजरात के लोगों की संख्या क्या है। इसके अलावा, पूछा गया था कि क्या हिंसा प्रभावित इस पड़ोसी देश से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए कोई विशेष अभियान चलाया गया है।

इन राज्यों के थे ज्यादातर छात्र
मंत्री से यह भी पूछा गया कि अब तक कितने भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश से वापस लाया गया है। जानकारी के अनुसार, बांग्लादेश में अध्ययन कर रहे भारतीय छात्र जम्मू-कश्मीर, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम जैसे राज्यों से थे। विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि बांग्लादेश में हमारे मिशन और पोस्ट द्वारा राज्यवार सूची का रखरखाव नहीं किया जाता है।

वापसी में सहायता कर रहा है भारत
विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि ढाका में भारतीय उच्चायोग और चटगांव, राजशाही, सिलहट और खुलना में सहायक उच्चायोग भारतीय नागरिकों की स्वैच्छिक वापसी में सहायता कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय, भारतीय नागरिकों की सुरक्षित और सुगम वापसी सुनिश्चित करने के लिए भूमि बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर संबंधित भारतीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है। 18 जुलाई 2024 से शुरू होकर 1 अगस्त 2024 तक 7200 से अधिक भारतीय छात्र भारत लौट आए हैं।

मंत्री ने कहा, “स्वेच्छा से बांग्लादेश से लौटने वाले भारतीय नागरिकों की राज्यवार सूची हमारे मिशन और पोस्ट द्वारा नहीं बनाई गई थी।”

कनाडाई विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों की संख्या में वृद्धि
एक अन्य प्रश्न में, विदेश राज्य मंत्री से पूछा गया कि क्या कनाडा के साथ तनावपूर्ण संबंधों के चलते कनाडाई विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों की संख्या में कमी आई है। मंत्री ने कनाडाई विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों की संख्या के बारे में डेटा साझा किया और कहा कि कनाडा की आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता विभाग (IRCC) की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कनाडाई विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों की संख्या पिछले तीन वर्षों में बढ़ी है। साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2021 में 2,16,360, 2022 में 3,18,380, और 2023 में 4,27,085 भारतीय छात्र कनाडाई विश्वविद्यालयों में नामांकित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *