परेड ग्राउंड में भव्य तरीके से मनाया जाएगा दशहरा

परेड ग्राउंड में भव्य तरीके से मनाया जाएगा दशहरा

देहरादून:- अबकी बार देहरादून के परेड ग्राउंड पर पांच अक्तूबर को दशहरे का आयोजन भव्य बनाने के लिए दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी ने पूरी ताकत झोंक दी है। कोरोना के चलते करीब दो साल बाद आयोजित होने वाले 75वें दशहरा महोत्सव में अबकी रावण का पुतला 65 फीट ऊंचा बनाया गया है। इसके अलावा कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों को भी भव्य रूप प्रदान करने के साथ पिछली बार से कुछ ऊंचा बनाया जा रहा है।

इस बार कुंभकर्ण का पुतला 60 फीट तो मेघनाथ के पुतले की ऊंचाई 55 फीट होगी। इस बाबत दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी के प्रधान संतोख नागपाल ने बताया कि चार अक्तूबर को तीनों (रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण) पुतले मैदान में खड़े कर दिए जाएंगे। बताया कि पुतलों के लिए कपड़े मुंबई से मंगवाए गए हैं। हरियाणा के महेंद्रगढ़ से 35 कारीगर पुतले तैयार करने के लिए आए हैं। बताया कि कोरोना काल के दो साल बाद मेले को भव्य रूप से आयोजित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। रावण, मेघनाथ, कुंभकर्ण के गले में ऐसा कपड़ा लगाया गया है, जो सोने की हार की तरह दिखेगा।

अबकी रावण के 20 हाथ लगाए गए हैं और रंगीन लाइटों से शृंगार किया गया है। पुतले बनाने में बांस और तीन लेयर का इस्तेमाल किया गया है। पांच अक्तूबर को पांच बजे मछली बाजार काली मंदिर से शोभायात्रा परेड ग्राउंड पहुंचेगी। छह बजे लंका दहन किया जाएगा और छह बजकर पांच मिनट पर रावण के पुतले को आग लगाई जाएगी। बताया कि मनीष, शिवा, चिराग, अर्जुन, शिवम, महेश मदद कर रहे है।

दो बजे से देर रात तक रहेगा चारों ओर जीरो जोन दशहरा के आयोजन को लेकर शहर के कई रूट पांच अक्तूबर तक बदले रहेंगे। पांच अक्तूबर को परेड ग्राउंड में बड़ा आयोजन होना है। इसके लिए दोपहर दो बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक रूट डायवर्जन व्यवस्था लागू रहेगी। इसके अलावा कई रूट पर शोभायात्राएं भी निकाली जानी हैं। इसके मद्देनजर भी कई मार्ग पर बैरियर और डायवर्जन व्यवस्था को लागू किया जाएगा। एसपी ट्रैफिक अक्षय प्रहलाद कोंडे ने जनता से भी वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने की अपील की गई है। ताकि, यातायात और कानून व्यवस्था को बनाए रखा जा सके।शोभायात्रा का अपने गंतव्य स्थान से दोपहर दो बजे से शुरू होकर शाम चार बजे परेड ग्राउंड पहुंचेगी।

शोभायात्रा का रूट : कालिका मंदिर, मोती बाजार, पलटन बाजार, राजपुर रोड, एस्लेहॉल होते हुए कनक चौक से परेड ग्राउंड में पहुंचेगी, परेड ग्राउंड के चारों ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए जीरो जोन रहेगा।

विक्रम, मैजिक वाहनों के लिए प्लान 

रूट नंबर तीन
इस रूट के विक्रम परेड ग्राउंड पर चलने वाले दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक केवल तहसील चौक तक ही आ सकेंगे। यहां से इन्हें दून चौक से एमकेपी चौक होते हुए सीएमआई, धर्मपुर की तरफ भेजा जाएगा।

रूट पांच और आठ
परेड ग्राउंड में दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक रेलवे गेट से वापस भेजे जाएंगे।

रूट नंबर दो 
पंत रोड स्थित विक्रम स्टैंड से संचालित नहीं होंगे, इस रोड पर विक्रमों को परेड ग्राउंड में दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक सहस्रधारा क्रॉसिंग से वापस भेजा जाएगा।

सिटी बसों के लिए प्लान

परेड ग्राउंड से चलने वाली कैंट राजपुर रोड बस सेवा ओरिएंट चौक स्थित पेट्रोल पंप के पास से संचालित होगी, क्लेमेंटटाउन राजपुर रोड, कुठालगेट को चलने वाली सेवा पंत रोड न जाकर दर्शनलाल चौक से घंटाघर होते हुए राजपुर रोड जाएंगी, रायपुर रोड मालदेवता बस सेवा चूना भट्टा रोड से संचालित की जाएगी। सर्वे चौक पर सवारियां उतारकर सभी को वापस किया जाएगा।

यहां बैरियर 

बुद्धा चौक, दर्शनलाल चौक, डूंगा हाउस तिराहा, कनक चौक, रोजगार तिराहा, कान्वेंट रोड, ओरिएंट चौक, सर्वे चौक, होटल पैसिफिक तिराहा, लैंसडाउन चौक, मनोज क्लीनिक।

पार्किंग व्यवस्था

सामान्य पार्किंग : पवेलियन ग्राउंड, रेंजर्स ग्राउंड, मंगला देवी इंटर कॉलेज।

वीआईपी के लिए

वीआईपी व अधिकारियों के वाहनों के लिए परेड ग्राउंड मंच के पीछे, दून क्लब, डूंगा हाउस।

ये पार्किंग फुल हों तो

निर्धारित पार्किंग भरने के बाद अलग से प्लान तैयार किया गया है। सचिवालय, लॉर्ड वेंकटेश्वर, एसजीआरआर स्कूल, मंगला देवी के सामने किशन नगर की ओर से आने वाले लोग अपने वाहों को जनपथ मार्केट में पार्क कर सकेंगे, रिस्पना की ओर से आने वाले लोगों के लिए बन्नू स्कूल को पार्किंग स्थल बनाया गया है, सहस्रधारा क्रॉसिंग की ओर से आने वाले वाहनों के लिए महिला पॉलिटेक्निक को पार्किंग स्थल बनाया गया है, प्रिंस चौक की ओर से आने वाले वाहन चकहरी, हिमालयन आर्म्स से दून चौक के बीच पार्क हो सकेंगे।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *