पीआरडी का मनाया गया प्रथम स्थापना दिवस, विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने किया मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत

पीआरडी का मनाया गया प्रथम स्थापना दिवस, विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने किया मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत

 देहरादून:- आज पीआरडी मुख्यालय में प्रांतीय रक्षक दल का प्रथम स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे विभागीय मंत्री रेखा आर्या बतौर मुख्य अतिथि शिरकत हुई।इस दौरान PRD जवानों द्वारा शानदार रेतिक परेड आयोजित की गई साथ ही इस अवसर पर PRD के लोगो एवम् ध्वज का अनावरण भी किया गया।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कोरोना काल में शहीद हुए PRD जवानों के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि भी वितरित की। मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि हम पीआरडी जवानों के लिए नवीनतम, सहायक और सशक्त करने वाले निर्णय लेंगे।साथ ही अगले स्थापना दिवस तक दुर्घटना में शहीद जवानों के परिवार को मृतकाश्रित कोटे में भर्ती करने का प्राविधान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम PRD कल्याण कोष को 50 लाख से बढ़ाकर 10 करोड़ किये जाने का प्राविधान कर रहे हैं, इसके साथ ही PRD स्वयंसेवकों की अधिवर्षता आयु 50 से बढ़ाकर 60 वर्ष की जाएगी।कहा कि यह देखना बेहद सुखद रहा कि आपने कम समय में तैयारी कर शानदार परेड का आयोजन किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हमारे पीआरडी जवानों ने कोरोना काल, चारधाम यात्रा जैसी विषम परिस्थितियों में बेहतरीन कार्य किया है। कहा कि मानदेय में परिवर्तन हुआ और आज हमारे जवानों को सम्मानित धनराशि मिल रही है।

साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि पुलिस विभाग के सहयोग से लेकर, आपदा, तीर्थ यात्रा इत्यादि में PRD जवानों का बहुत बड़ा योगदान है। हमारे जवान अपने प्रदेश के अलावा पड़ोसी प्रदेशों में भी चुनाव के समय की शांति व्यवस्था का जिम्मा बखूबी निभाते हैं। हमारे जवानों का यात्रा सीजन में रुके मानदेय का भुगतान करवाने का कार्य हमारी सरकार ने किया है जिसके लिए विभाग ने पहली बार पुनर्वियोग बजट पेश कर इसके निस्तारण का कार्य किया है।

वही मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि हमारी सरकार पीआरडी जवानों को 300 दिनों का रोजगार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। अभी विभाग मे कुल 9300 PRD जवानों की तैनाती है जिसमे महिला जवानों की संख्या लगभग 600 है इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही महिला भर्ती में न्यूनतम 30% महिला कोटा निर्धारित किया जाएगा और महिला जवानों के लिए प्रसूति अवकाश की अनुमन्यता सुनिश्चित की जा रही है।

इस अवसर पर कार्यक्रम में विधायक रायपुर उमेश शर्मा ‘काऊ’, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, निदेशक युवा कल्याण जितेंद्र सोनकर सहित अधिकारीगण एवम् कर्मचारी उपस्थित रहे।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *