केदारनाथ हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुकिंग के नाम पर फर्जीवाड़ा, दो मास्टरमाइंड साइबर अपराधी गिरफ्तार

केदारनाथ हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुकिंग के नाम पर फर्जीवाड़ा, दो मास्टरमाइंड साइबर अपराधी गिरफ्तार

देहरादून:– चारधाम हैली टिकट बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराधियों के खिलाफ उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने बड़ी कार्रवाई की है। एसटीएफ ने बिहार के नवादा से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अपराधी फर्जी साईट तैयार कर फर्जी नम्बरों को गूगल पर डालते थे, जिससे पीड़ित व्यक्ति द्वारा केदारनाथ हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा को लेने हेतु गूगल से नम्बर सर्च कर फोन के माध्यम से सम्पर्क किया जाता या फिर आरोपी  Wi-Fi राउटर को पेड़ पर टांगकर हैलीसेवा लेने वाले व्यक्तियों को इन्टरनेट कॉलिंग के माध्यम से कॉल कर रेट लिस्ट के आधार पर हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक करवाते थे।

गौरतलब है कि इससे पहले भी पर्यटन की आड़ में माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर साइबर अपराधियों द्वारा फर्जी साइट तैयार कर पवन हंस हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर धोखाधड़ी से सम्बन्धित दो अभियुक्तों को नालन्दा, नवादा बिहार से गिरफ्तार किया गया था। जिससे प्रतीत होता है कि नवादा बिहार हैली सेवा व अन्य विभिन्न माध्यमों से साइबर धोखाधड़ी देने वाला गढ़ बन चुका है जिसे ध्वस्त किया जा रहा है।

एसटीएफ ने थाना वारिसलीगंज के दूरस्थ गांव धनबीगहा में रेड करके दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। ठगों से 1.25 लाख नगद, एक लैपटाप, पांच मोबाइल फोन, तीन पास बुक, तीन चैक बुक, एक इंटरनेट राउटर, सात एटीएम कार्ड्स, तीन फर्जी वोटर कार्ड, एक क्यूआरकोड और एक माइक्रो एटीएम बरामद किया गया है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.