उत्तराखंड

खुशखबरी :- उत्तराखंड के कराटे कोच अनुज गौड़ बने किक बॉक्सिंग के नेशनल रैफरी, प्रदेशभर से मिल रहे बधाई संदेश

देहरादून: उत्तराखंडवासियों के लिए खेल जगत से अच्छी खबर है। जी हां उत्तराखंड में लंबे समय से कराटे कोच रहे अनुज गौड़ अब किक बॉक्सिंग के नेशनल रैफरी बन गये हैं। अनुज गौड़ की इस उपलब्धि पर उन्हें प्रदेशभर से बधाई संदेश मिल रहे हैं। अनुज गौड हाल ही में पंजाब के जालंधर शहर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित नेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में उत्तराखंड राज्य की 19 सदस्य टीम में शामिल थे। इस दौरान उन्होंने अपना रैफरी कोर्स पूरा किया। इस मौके पर उन्हें नेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 की आयोजन समिति वाको इंडिया किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप फैडरेशन द्वारा प्रमाण पत्र देकर समानित किया गया। वाको इंडिया किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप फैडरेशन के अध्यक्ष संतोष के अग्रवाल व जनरल सैकेटरी संजय कुमार ने नेशनल रैफरी का प्रमाण पत्र भेंट किया।

पहले थे कराटे कोच, अब बन गये नेशनल रैफरी

अनुज गौड़ ने बताया कि लंबे संघर्ष के बाद उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है। इस उपब्धि का श्रेय उन्होंने अपनी पत्नी, बच्चों, माता-पिता व गुरूजनों के साथ ही उन विधार्थियों को भी दिया। जिन्होंने हमेशा उन पद विश्वास बनाये रखा। अनुज गौड़ ने कहा स्कूली दिनों से ही उन्हें कराटे का शौक था। कराटे में उन्होंने कई पुरस्कार हासिल किये। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह स्कूलों में कराटे कोच के तौर पर जुड़ गये। जिसके बाद 2017 में वह किक बॉक्सिंग से जुड़े। अनुज गौड़ बताते हैं कि किक बॉक्सिंग में उन्होंने ब्लैक वैल्ट जीती हुई है। वर्तमान में अनुज गौड़ ऋषिकेश के मदर मिरेकल स्कूल में कराटे व किक बॉक्सिंग की ट्रेनिंग देते हैं। उन्होंने कहा कि उनका खेलों में भविष्य तलाशने वाले खिलाड़ियों से इतना ही आग्रह है कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है। आप मेहनत करेंगे तो सफलता आपके कदम जरूरी चूमेगी। अनुज गौड़ ने कहा वह नेशनल रैफरी के तौर पर अपनी भूमिका का पूरी ईमानदारी के साथ निर्वहन करेंगे।

उत्तराखंड के खिलाड़ियों का नेशनल किक बॉक्सिंग में जलवा

नेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में इस बार उत्तराखंड के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला। उत्तराखंड की टीम ने 1 र्स्वण पदक, 2 रजत सहित 8 कांस्य पदक जीत कर राज्य कर परचम लहराया। र्स्वण पदक देहरादून के सुमित कुमार ने जीता और शिवानी गुप्ता ने रजत पदक प्राप्त कर राज्य का मान बढाया। विजेता खिलाड़ियों ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता को दिया। आपको बता दें कि चौंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन बीते 1 जुलाई से 5 जुलाई तक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर (पंजाब) में आयोजित की गई थी। इसमें उत्तराखंड की तरफ से 19 खिलाड़ियों का चयन हुआ हुआ था।

उत्तराखंड एमैच्योर किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद कुमार कोटनाला ने बताया कि टीम में रिया जोशी, सुमित वोहरा, ज्योति पंवार, हितेश कुमार, शिवानी, सान्या, निकिता, शीतल चिनालिया, ज्योति थापा, सुमित कुमार, आदर्श कुमार, कंचन, ज्योति, अमनदीप, संदीप मानिकपुरी, मनीष मुमर, हर्ष पनवार को शामिल किया गया है। जबकि ओम प्रकाश, अरविंद, अनुज गौड़, वीरेंद्र और सतेंद्र बतौर अधिकारी शामिल किए गए थे। उन्होंने बताया कि ये खिलाड़ी देहरादून, चम्पावत, हरिद्वार, नैनीताल और उधमसिंह नगर से चयनित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *