बिज़नेस

देश में त्योहारी और सरकारी खर्च से 6.8% तक रह सकती है वृद्धि दर, पढ़ें प्रमुख खबरें

डेलॉय इंडिया की अर्थशास्त्री रुमकी मजूमदार ने कहा, पहली तिमाही की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमने इस वर्ष के लिए अपने वृद्धि अनुमान को संशोधित किया है। इसका मुख्य कारण आने वाले महीनों में त्योहारी खर्च बढ़ना और उसके बाद अगले साल के मध्य में होने वाले चुनावों से पहले सरकारी खर्चों में तेजी आना है।

त्योहारी सीजन में होने वाले खर्च और अगले साल के आम चुनाव से पहले सरकार की ओर से किए जाने वाले खर्च के दम पर चालू वित्त वर्ष में जीडीपी की वृद्धि 6.5-6.8 फीसदी रह सकती है। डेलॉय इंडिया ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा, भारत को 2027 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए हर वित्त वर्ष मे कम से कम 6.5 फीसदी की वृद्धि की जरूरत होगी। वहीं, 2047 तक विकसित देश बनने के लिए सालाना 8-9 फीसदी की आर्थिक वृद्धि की आवश्यकता होगी।

डेलॉय इंडिया की अर्थशास्त्री रुमकी मजूमदार ने कहा, पहली तिमाही की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमने इस वर्ष के लिए अपने वृद्धि अनुमान को संशोधित किया है। इसका मुख्य कारण आने वाले महीनों में त्योहारी खर्च बढ़ना और उसके बाद अगले साल के मध्य में होने वाले चुनावों से पहले सरकारी खर्चों में तेजी आना है। हालांकि, वैश्विक जीडीपी में मंदी से निपटना आसान नहीं होगा।

35 फीसदी तक घट सकता है हीरा उद्योग का राजस्व
इधर, अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन से मांग कम होने से चालू वित्त वर्ष में तराशे हीरा उद्योग का राजस्व 30-35 फीसदी तक घटकर 14-15 अरब डॉलर रह सकता है। भारत तीनों देशों को 75 फीसदी तराशे हुए हीरे निर्यात करता है। क्रिसिल के अनुसार, इस्राइल सालाना भारत से 1.25 अरब डॉलर के तराशे हीरे खरीदता है। हमास युद्ध से यहां भी निर्यात घट सकता है। क्रिसमस व चीन के नए साल के कारण दूसरी छमाही से मांग थोड़ी सुधरी है।

विप्रो को 2,650 करोड़ रुपये का मुनाफा
विप्रो को सितंबर तिमाही में 2,650 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। एक साल पहले यह 2,649 करोड़ रुपये था। विप्रो ने अपनी पांच कंपनियों को एक में मिलाने की घोषणा की है। इसमें एचआर सेवा, ओवरसीज आईटी, टेक प्रोडक्ट और ट्रेडमार्क सहित अन्य कंपनियां शामिल हैं।

इंडसइंड बैंक का फायदा 22 फीसदी बढ़ा
इंडसइंड बैंक को सितंबर तिमाही में 2,202 करोड़ का फायदा हुआ है। एक साल पहले की समान तिमाही में 1,805 करोड़ की तुलना में यह 22% अधिक है। आय बढ़कर 13,530 करोड़ रही है। ब्याज आय 11,248 करोड़ रही है। शुद्ध एनपीए 0.57% रहा है।

गोदरेज को बिक्री में 30 फीसदी वृद्धि की उम्मीद
गोदरेज एंड बॉयस को त्योहारों में बिक्री में 30% की वृद्धि की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में इस वित्त वर्ष में 15 स्टोर लॉन्च किया है। उत्तरी बाजार में 35 स्टोर हैं। 2025 तक दिल्ली एनसीआर में इको रेंज फर्नीचर में 25% हिस्सा का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *