उत्तराखंडराष्ट्रीय

सीडीएस की परीक्षा में पहली रैंक हासिल करके उत्तराखंड का नाम रोशन किया हल्द्वानी के हिमांशु पांडे ने

हल्द्वानी: हल्द्वानी निवासी हिमांशु पांडे ने ऑल इंडिया स्तर पर सीडीएस की परीक्षा में पहली रैंक हासिल करके उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। हिमांशु का चयन भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के लिए हो गया है। हल्द्वानी के रहने वाले हिमांशु ने बचपन से ही सेना में अफसर बनना चाहते थे बेटे की उपलब्धि से परिवार काफी उत्साहित नजर आ रहा है।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सीडीएस परीक्षा का परिणाम बीती देर शाम जारी किया। देश में पहला स्थान पाने वाले हिमांशु की इंटरमीडिएट तक की शिक्षा हल्द्वानी के एबीएम स्कूल से हुई। 12वीं में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। स्व. विपिन चंद्र त्रिपाठी इंजीनियरिंग कालेज द्वाराहाट अल्मोड़ा से बीटेक की शिक्षा प्राप्त की। हिमांशु इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ निरंतर सेना में जाने की तैयारी में जुटे रहे।

एनडीए व सीडीएस के लिए पिछले चार साल से इलाहाबाद व बेंगलुरू जाकर साक्षात्कार व मेडिकल देते रहे। कोरोना काल की बंदिशों में घर से निकलकर एक के बाद एक साक्षात्कार दिए। साधारण परिवार के रहने वाले हिमांशु के पिता कमल पांडे कांट्रेक्टर के साथ सुपरविजन का काम करते हैं। मां दुर्गा पांडे गृहिणी हैं। माता-पिता का सपना था कि बेटा फौज की वर्दी पहने। हिमांशु की बड़ी बहन भावना एसबीआइ में प्रोविजनल आफिसर पद पर अहमदाबाद में कार्यरत हैं। छोटा भाई योगेश बीकाम की पढाई कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *