पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए, भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं तीन CNG कार

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए, भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं तीन CNG कार

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोगों का रूझान सीएनजी की तरफ ज्यादा  हो रहा है। भारतीय बाजार में इस समय एक से बढ़कर एक माइलेज देने वाली सीएनजी कारें उपलब्ध हैं, जहां मारुति सीएनजी कार की बिक्री में आगे है। वहीं हुंडई और किआ भी सीएनजी सेगमेंट में अपना दबदबा बनाने के लिए कई सीएनजी कारों को लॉन्च करने वाली है। अगर आप भी नई सीएनजी कार खरीदने के बारे में प्लान बना रहे हैं तो, आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए, जहां आपको बताने जा रहे हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली 3 अपकमिंग सीएनजी कारों के बारे में यह हैं-

Kia Sonet CNG की तरह, Hyundai Venue कॉम्पैक्ट SUV को भी फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट मिलेगी। इसे Sonet CNG के समान पावरट्रेन कॉन्फ़िगरेशन में पेश किए जाने की संभावना है। छोटी SUV में फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ 1.0L 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। रेगुलर वेरियंट के मुकाबले यह गाड़ी थोड़ी कम पावर और टॉर्क ऑफर करेगी।

कोरियाई ऑटोमेकर, Kia ने भारत में Sonet Sub -4 मीटर एसयूवी के CNG वेरीयंट का परीक्षण शुरू कर दिया है। इसके टेस्ट म्यूल में GT और T-GDi बैज शामिल किए गए थे, इसे 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। Sonet CNG को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। इसका 1.0L टर्बो इंजन 118bhp और 172Nm का टार्क पैदा करता है। Sonet CNG के पावर और टॉर्क आउटपुट में मामूली गिरावट मिलेगी। यह जल्द ही लॉन्च होने वाली नई मारुति ब्रेज़ा के खिलाफ प्रतिद्वंद्वी होगी, जिसे फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ भी पेश किया जाएगा।

Kia ने भारतीय बाजार में Carens तीन-पंक्ति वाली MPV के CNG संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है। जासूसी तस्वीरों से पता चलता है कि किआ ने सीएनजी विकल्प के लिए 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल का विकल्प चुना है। वाहन को 1.5L NA पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया गया है; हालाँकि, यह इंजन सामान के साथ 6-7 यात्रियों के लिए कमज़ोर साबित हो सकता है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.