उत्तराखंड

आगामी ईद के पर्व के दृष्टिगत पुलिस उपमहानिरीक्षक / वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा सभी थाना प्रभारियों के साथ आयोजित की गई गोष्टी, दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश

देहरादून:- देशभर के साथ कल उत्तराखंड में भी ईद का त्यौहार मनाया जाना है। ईद-उल-जुला (बकरीद) के पर्व के दृष्टिगत एसएसपी द्वारा जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियो /थाना प्रभारियो के साथ गोष्ठी आयोजित की गयी। गोष्ठी के दौरान आगामी ईद के पर्व के अवसर पर किये गये सुरक्षा प्रबन्धो की समीक्षा की गई। इस दौरान उपस्थित अधिकारियो को निम्न दिशा निर्देश दिये गये ।

1- ईद के पर्व के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारी अपने –अपने थाना क्षेत्रो में पर्व के दौरान पूर्व में हुए विवादों की जानकारी लेते हुए पीस कमेटी की बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करे।

2- ईद के पर्व के दौरान ईदगाहो में भारी संख्या में लोगो के नमाज़ के लिए पँहुचने के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारी अपने अपने थाना क्षेत्रों में सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध कराना सुनिश्चित करें।

3- ईदगाहो के आसपास नमाज के दौरान यातायात संचालन के लिए आवश्यक रूट प्लान तैयार कर लिया जाए। नमाज के दौरान ईदगाहो के आसपास के क्षेत्र को यातायात के  लिए जीरो जोन रखा जाए।

4- सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित कर ले की बकरीद के अवसर पर परम्परागत स्थलो पर ही कुर्बानी दी जाए। किसी भी दशा में संवेदनशील स्थानो व धार्मिक स्थलो के पास कुर्बानी ना हो ।

5- ईद के पर्व के दौरान निकलने वाली शोभायात्राए पूर्व निर्धारित मार्गो से ही निकाली जाए। शोभायात्रा के लिए कोई नया मार्ग अथवा नई प्रथा शुरू करने की अनुमति कदापि ना दी जाए।

6- पर्व के दौरान सौहार्द बिगाड़ने वाले आसामाजिक तत्वो पर सर्तक दृष्टि रखी जाए तथा ऐसे व्यक्ति के विरुद्ध समय से आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

7- ईद के पर्व के दौरान ईद गाहों व भीड़ भाड़ वाले स्थानो की बम डिस्पोजल टीम के माध्यम से प्रॉपर चैकिंग सुनिश्चित की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *