उत्तराखंडक्राइम

आतंक का पर्याय कच्छा धारी गैंग का हुआ पर्दाफाश, 3 शातिर ईनामी आए गिरफ्त में, चोरी और लूट के कई मामलों में चल रहे थे फरार

हरिद्वार:- घुमन्तू/खानाबदोश जीवनशैली से जुड़े अपराधी उस अक्सर विभिन्न स्थानों में रहकर गम्भीर अपराधिक घटनाओ को अन्जाम देकर उस स्थान को छोडकर अन्य किसी दूसरे स्थान पर जाकर अपना डेरा लगा लेते है ऐसे में इन्हें ढूंढ निकलना बेहद कठिन एवं पुलिस के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। कुछ ऐसी ही चुनौती का सामना लक्सर,खानपुर, मंगलौर क्षेत्र के घरो में चोरी एवं लूट करने वाले कुख्यात सपेरा गैंग को तलाशने में हरिद्वार पुलिस को भी करना पड़ा।

यह पूरा गैंग और इनके रिश्तेदार ज्यादातर चोरी, लूट, हत्या व डकैती जैसी गंभीर घटनाओं को अंजाम देते हैं और मौके से फरार हो जाते हैं, क्योंकि अपने पीछे कोई सुराग छोड़कर नहीं जाते जिस कारण इनका पकड़ना हमेशा ही चुनौतीपूर्ण होता है।

मानवता को शर्मसार करते हुए वर्ष 2017 में कोतवाली लक्सर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम सैदाबाद में लूटपाट कर एक वृद्ध व्यक्ति व वृद्धा महिला की जघन्य हत्या का अपराध भी किया था। जबकि वर्ष 2021 में थाना कनखल में जगजीतपुर क्षेत्रांतर्गत पकडे गये ईनामी अभियुक्त नीटू गैंग द्वारा लूट पाट कर एक वृद्ध महिला की हत्या कर दी गई थी जिसमें अभियुक्त नीटू व उसके साथी को तत्समय गिरफ्तार किया गया था।

विगत कुछ समय में जनपद के देहात क्षेत्र में जगह-जगह हो रही लूट व चोरी की घटनाओं से जहां आमजनता परेशां थी तो वहीं पुलिस पर भी इनके सफल खुलासे का काफी दबाव था।

सर्विलांस एवं मैन्युअल पुलिसिंग के आधार पर चिन्हित किए गए कुछ बदमाशों पर देहात क्षेत्र में चोरी व लूट के मुकदमों में लगातार फरार चलने पर एसएसपी द्वारा ईनाम भी घोषित किया गया था। नीटू पर ₹ 10000, घमीर पर ₹ 10000 एवं वतन पर ₹ 5000 का इनाम घोषित किया गया था।

कोतवाली लक्सर तथा थाना खानपुर की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा गहन सुरागरसी पतारसी करते हुये फरार चल रहे चोरी व लूट के अभियुक्त नीटू, घमीर व वतन को मुखबिर द्वारा जल्दी ही नई घटना को अंजाम दिए जाने की सूचना पर थिथौला मंगलौर से दबोचने में सफलता हासिल की।

ऐसे देते थे लूट चोरी की घटनाओं को अंजाम

ये लोग अपने अन्य साथियो के साथ मिलकर पहले गांव-गांव जाकर घरो की रैकी करते हैं। वारदात को अन्जाम देने से पहले ये लोग अपनी-अपनी बाईकों को गांव के बाहर खडा कर अपने कपडे/चप्पल जूते उतारकर नेकर व बनियान पहनकर योजनाबद्ध तरीके से चोरी/लूट की घटना को अंजाम देते हैं।

अभियुक्तों द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर कोतवाली लक्सर क्षेत्र के ग्राम अलावलपुर में मार्च के महीने में लूट की घटना को अन्जाम देने का प्रयास किया गया था जिसमें गृह स्वामी एवं उनके बेटे ने साहस का परिचय देते हुये अभियुक्त गगन को मौके पर ही पकड कर वारदात को असफल कर दिया था जबकि अन्य बदमाश मौके से फरार हो गये थे। इसके अलावा इस गैंगवल द्वारा गंगा विहार कालोनी, बसेडी खादर मन्दिर, सुल्तानपुर, सहित थाना खानपुर व मंगलौर क्षेत्र में कई जगहो मे चोरी/ नकबजनी की घटनाओं को अन्जाम दिया गया है।

एक माह पूर्व इसी गैंग के कुछ रिश्तेदार थाना रामराज जिला मुजफ्फरनगर में लूट एवं चोरी के मामलों में गिरफ्तार किये गए थे।

इनकी निशांदेही पर इनके अस्थाई घर सपेरा बस्ती घिस्सूपुरा पथरी से लक्सर के मुक़दमों से सम्बन्धित चोरी की एक जोडी चाँदी की पाजेब व एक जोडी सोने के कानो के टोप्स, थाना खानपुर में दर्ज मुकदमें से सम्बन्धित दो कान का कुण्डल, एक मंगलसूत्र तथा कोतवाली मंगलौर के मुकदमों से सम्बन्धित एक कान का कुण्डल बरामद हुआ है।

अभियुक्तों का विवरण व घोषित ईनाम-

1-नीटू पुत्र कमलू उर्फ राकेश निवासी सपेरा बस्ती, घिस्सूपुरा, पथरी हरिद्वार
इनामी ₹10,000/-

2- घमीर उर्फ घमीरा पुत्र नीटू निवासी सपेरा बस्ती, घिस्सूपुरा. पथरी, हरिद्वार
इनामी ₹10,000/-

3-वतन पुत्र ओमप्रकाश निवासी सपेरा बस्ती घिस्सुपुरा थाना पथरी हरिद्वार
इनामी ₹ 5000/-

बरामदगी-
1- एक जोडी चाँदी की पाजेब।
2- तीन कान के कुण्डल सोने के।
3- एक जोडी कान के टोप्स सोने के।
4- एक मंगलसूत्र चाँदी का।
5- दो आधार कार्ड वादी निरपाल व अन्य परिजन का।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *