karva chauth 2022: 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा करवाचौथ का व्रत, कोरोनाकाल के दो साल बाद बाजारों में देखी जा रही करवाचौथ की रौनक

karva chauth 2022: 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा करवाचौथ का व्रत, कोरोनाकाल के दो साल बाद बाजारों में देखी जा रही करवाचौथ की रौनक

देहरादून: करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार पूरी तरह सोलह श्रृंगार से सज चुके हैं। रेडीमेड गारमेंट्स से लेकर साड़ी शोरूम, चूड़ी बाजार पार्लर, मेहंदी के साथ ही साज-सज्जा का सामान खरीदने के लिए महिलाओं के खासा उत्साह दिख रहा है। हर वर्ग करवा चौथ मना सके इसके लिए बाजार में उसकी बजट में सामान उपलब्ध हैं। कोरोनाकाल के दो साल बाद दुकानदार भी इस बार बेहतर कारोबार की उम्मीद जता रहे हैं।

शहर के प्रमुख बाजार गुलजार

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर महिलाएं निर्जला व्रत धारण करती हैं। पर्व से पहले श्रृंगार और व्रत से जुड़ी सामग्री की खरीदारी को लेकर शहर के प्रमुख बाजार गुलजार हैं। सोमवार को खरीदारों की भीड़ उमड़ने से बाजारों में रौनक नजर आई।

बाजार में छाई स्पेशल करवा थाली

हर साल पर्व पर बाजार में कुछ अगल व नया देखने को मिलता है। इस बार करवा चौथ पर बाजार में स्पेशल करवा थाली लोग को खूब भा रही है। दरअसल, लोग को करवा का सामान अलग अलग ना खरीदना पड़े इसके लिए इसे एक साथ पैक किया गया है।

इंडो वेस्टर्न ड्रेस और आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनी पसंद

साज सज्जा की बात हो तो महिलाएं हमेशा आगे रहती हैं। करवा चौथ के एक दो दिन पहले बाजार में भीड़ से बचने के लिए कई महिलाओं ने अभी से खरीदारी शुरू कर दी है। बाजार में महिलाओं का क्रेज बनारसी साड़ी, इंडो वेस्टर्न ड्रेस और आर्टिफिशियल ज्वैलरी के प्रति अधिक नजर आ रहा है।

हल्की ज्वेलरी की मांग अधिक

करवाचौथ पर उपहार के लिए ज्वेलर्स ने भी विभिन्न तरह की ज्वेलरी सजाने शुरू कर दिए हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सोने की खरीद पर उपहार भी प्रदान किए जा रहे हैं। सर्राफा मंडल देहरादून के अध्यक्ष सुनील मेसोन का कहना है कि विवाह के साथ त्योहार का सीजन चल रहा है। आने वाले दिनों में भीड़ अधिक रहेगी। ऐसे में लोग पहले से ही दुकान में आकर ज्वेलरी बुक करना पसंद कर रहे हैं।

इस समय गिफ्ट के लिए हल्की ज्वेलरी की ज्यादा मांग है। झंडा बाजार स्थित शेफाली ज्वेलर्स के संचालक अमित गोयल का कहना है कि करवा चौथ पर आफर दिए हैं। हार, कंगन, अंगूठी, नेकलेस, झुमके की मांग ज्यादा है। इस बार सोने की हर खरीद पर एक आकर्षक उपहार दिया जा रहा है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *