नींबू के दाम ने लगाया दोहरा शतक: आम आदमी की पहुंच से दूर

नींबू के दाम ने लगाया दोहरा शतक: आम आदमी की पहुंच से दूर

देहरादून: अधिकतम सौ रुपये किलो मिलने वाला नींबू इन दिनों 320 रुपये किलो तक पहुंच गया है। वह भी तब जब अभी गर्मी अपने शबाब पर भी नहीं पहुंची है। जानकार आने वाले वक्त में नींबू की कीमतों में भारी उछाल की आशंका जता रहे हैं। प्रदेश में नींबू का उत्पादन बहुत ज्यादा नहीं होता। सप्लाई दक्षिण भारतीय राज्यों से होती है। मंडी विशेषज्ञों के अनुसार, अभी नींबू चेन्नई और गुजरात से आ रहा है। सप्लाई बहुत कम होने के कारण कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। वैसे भी इस वर्ष उत्पादन भी काफी कम हुआ है, जिसके कारण आपूर्ति काफी कम हो रही है।

निरंजनपुर स्थित बड़ी मंडी में नींबू 240 से 280 रुपये प्रति किलो के दाम पर बिक रहा है। मंडी सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि रमजान और गर्मिंयों में नींबू की डिमांड बढ़ जाती है। हमारे यहां चेन्नई, आंध्रा व बंगलुरु से सबसे ज्यादा सप्लाई होती है जबकि बीच में पड़ने वाले ज्यादातर राज्य अपने उत्पादन का खुद इस्तेमाल करते हैं।

नींबू के दाम चढ़ने का एक कारण और भी है। दक्षिण भारत से उत्तराखंड़ के लिए आ रहे वाहनों को व्यापारी बीच में ही रोककर माल खरीद लेते हैं। दिल्ली, एनसीआर के मार्केट में उसकी काफी अधिक डिमांड है। ऐसे में वो वाहन को माल लेकर उत्तराखंड़ नहीं आने देते और बीच में ही माल बिक जाता है।

नींबू ने पहली बार दिखाए तेवर: देहरादून में नींबू ने कीमतों में उछालकर पहली बार तेवर दिखाए हैं। आमतौर पर प्याज और टमाटर की कीमतें आसमान छूती थी, लेकिन इस बार नींबू ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। खास बात है कि प्याज और टमाटर के विकल्प मौजूद हैं। जबकि नींबू का कोई विकल्प नहीं है। अच्छी क्वालिटी के नींबू का एक दाना 10 रुपये का मिल रहा है। वहीं, पांच रुपये में खराब क्वालिटी वाले नींबू का एक पीस मिल रहा है। यह ज्यादातर नींबू हरे हैं, जिनके छिलके भी काफी मोटे हैं। इन नींबू पर रस भी नहीं निकल रहा है। जो 10 रुपये वाला दाना है, उसका छिलका भी पतला है और रस भी खूब निकल रहा है

रुड़की: इतना महंगा कभी नहीं हुआ: कई साल बाद नींबू के दाम ने दोहरा शतक लगाया है। फुटकर में नींबू 220 से 260 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है जिससे यह आम आदमी की पहुंच से दूर हो गया है। वैसे तो नींबू का इस्तेमाल रसोई में वर्षभर किया जाता है लेकिन गर्मी में लोग नींबू पानी से गला तर करना पसंद करते हैं। नींबू पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसमें कई औषधीय गुण होते हैं लेकिन इस बार नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं। सीजन होने के बावजूद नींबू के रेट ने दोहरा शतक पार कर दिया है। मंडी में आए दिन नींबू की छह क्विंटल तक की आवक हो रही है। मंडी में नींबू का थोक रेट 160 से 200 रुपये किलो तक है। बाजार में पहुंचते-पहुंचते यह 220 से 260 रुपये किलो तक बिक रहा है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.