मारुति सुजुकी इस महीने एक बार फिर अपने यात्री वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी

मारुति सुजुकी इस महीने एक बार फिर अपने यात्री वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी

दिल्ली: मारुति सुजुकी इस महीने एक बार फिर अपने यात्री वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में अपने फैसले की जानकारी दी और बढ़ती कीमतों के निर्णय के लिए बढ़ती लागत को जिम्मेदार ठहराया। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता ने पिछले कुछ महीनों में कई बार अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। ऐसा करने वाले कई ऑटोमोटिव ब्रांडों में से मारुति भी एक है।

मारुति सुजुकी ने एक नियामक फाइलिंग में बताया कि विभिन्न इनपुट की बढ़ती लागत ने समय-समय पर वाहन की कीमतों में बढ़ोतरी को जरूरी बनाया है। कीमत बढ़ोतरी की राशि मॉडल के आधार पर अलग-अलग होगी। भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग कई मोर्चों पर चुनौतियों से जूझ रहा है। जबकि सेमीकंडक्टर की कमी का मुद्दा बिना किसी राहत के जारी है, रूस-यूक्रेन संघर्ष के साथ-साथ चीन द्वारा अपने कई शहरों में लॉकडाउन प्रतिबंध लगाने के कारण सप्लाई चेन भी काफी प्रभावित हुई है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने हाल ही में मार्च 2021 और 2020 के आंकड़ों की तुलना में मार्च में ओवरऑल बिक्री को उजागर करते हुए निराशा जारी रहने की भविष्यवाणी की थी। यह बताया गया कि विशेष रूप से यात्री वाहनों के मामले में, मांग मजबूत बनी हुई है, लेकिन उत्पादन और आपूर्ति से जुड़ी समस्याएं ज्यादा हैं। इसके साथ ही, ईंधन की बढ़ती कीमतें आने वाले समय में बिक्री पर बुरा असर डाल सकती हैं।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.