NASA: पहली बार सौर मंडल (Solar System) के बाहर किसी ग्रह के वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड (Carbon dioxide) की मौजूदगी

NASA: पहली बार सौर मंडल (Solar System) के बाहर किसी ग्रह के वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड (Carbon dioxide) की मौजूदगी

लॉस एंजेलिस: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन(नासा)’ National Aeronautics and Space Administration (NASA) को पहली बार सौर मंडल (Solar System) के बाहर किसी ग्रह के वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड (Carbon dioxide) की मौजूदगी का स्पष्ट सबूत मिला है।

नासा की ओर से जारी बयान के मुताबिक गैस के विशालकाय ग्रह का 700 प्रकाश वर्ष दूर सूर्य जैसे तारे की परिक्रमा करने से ग्रह की संरचना और गठन में महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है।

नासा ने कहा कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Web Space Telescope) से कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide) के संबंध में ऐसा पहली बार स्पष्ट सबूत मिला है। इस खोज से यह भी साफ होता है कि भविष्य में इस टेलीस्कोप से छोटे चट्टानी ग्रहों (small rocky planets) के पतले वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड का पता लगाना और उसको मापना संभव हो सकता है।

बयान में कहा गया है कि इससे पहले हबल , स्पिट्जर अंतरिक्ष सहित कई दूरबीनों से ग्रह के वायुमंडल (Atmosphere) में जल वाष्प (water vapour), सोडियम (Sodium) और पोटेशियम (Potasium) की मौजूदगी का पता चला था।

नासा ने कहा, ‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’ की बहतरीन इन्फ्रारेड संवेदनशीलता से अब इस ग्रह पर भी कार्बन डाइऑक्साइड की पुष्टि हुई है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.