राष्ट्रीय

एनआईए ने चार्जशीट में लॉरेंस बिश्नोई को लेकर किए डराने वाले खुलासे

नई दिल्ली:- राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने लॉरेंस बिश्नोई और अन्य के खिलाफ दायर अपने आरोप पत्र में उल्लेख किया है कि बिश्नोई और उसके आतंकी सिंडिकेट के विकास में दाऊद इब्राहिम के उदय के साथ बहुत अधिक समानताएं हैं। एनआईए ने आरोप पत्र में कहा कि ज्यादातर अपराध उसके गिरोह के सदस्यों ने कनाडा के टिकट के बदले में किए हैं। एनआईए ने कहा कि डी कंपनी चलाने वाला दाऊद कभी छोटा गुंडा था। लेकिन बाद में अंडरवर्ल्ड डॉन बन गया। इसी तर्ज पर, लॉरेंस बिश्नोई, जो उत्तर भारत में एक संगठित आतंकी सिंडिकेट चलाता है, ने एक छोटे अपराधी के रूप में शुरुआत की और अपना खुद का गिरोह बनाया, जिसे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के नाम से जाना जाता है।

आरोप पत्र में उल्लेख किया गया कि बाद के वर्षों में, उसने सतिंदरजीत की मदद से अपने गिरोह का और विस्तार किया। उसमें सिंह उर्फ गोल्डी बराड़, सचिन थापर उर्फ सचिन थापर बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई उर्फ भानु, विक्रमजीत सिंह उर्फ विक्रम बराड़, काला जठेरी और काला राणा शामिल हुए। एनआईए ने कहा कि लॉरेंस बिश्नोई के पास वर्तमान में 700 से अधिक सहयोगियों/सदस्यों का एक विशाल नेटवर्क है, जिन्होंने वर्ष 2020 तक करोड़ों रुपये कमाए।

एनआईए ने उल्लेख किया है कि बिश्नोई पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या और अन्य हत्याओं के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक है। दाऊद इब्राहिम की तरह बिश्नोई एक कुख्यात गैंगस्टर बन गया है, जिसने अपनी आपराधिक गतिविधियों के 10 साल के भीतर आतंकवादी संगठनों को सहायता देना शुरू कर दिया है। उसके आतंकी सिंडिकेट ने लगातार लक्षित हत्याओं, जबरन वसूली के माध्यम से उत्तर भारत में कानून और व्यवस्था को अस्थिर करने का लक्ष्य रखा है।

एनआईए ने आरोप पत्र में कहा कि गिरोह के सभी सदस्य आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बिश्नोई और गोल्डी बरार के निर्देशों पर काम करते हैं। गिरोह का स बिश्नोई, किसी भी आपराधिक गतिविधियों के लिए गिरोह के सभी सदस्यों को विशिष्ट भूमिकाएं सौंपता है। वर्तमान में, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारतीय राज्यों में सक्रिय ये संगठित सिंडिकेट कॉन्ट्रैक्ट हत्याएं, गोलीबारी, जबरन वसूली, संरक्षण धन रैकेट, बैंक डकैतियां और भूमि कब्ज़ा जैसे संगठित अपराधों में शामिल हो गए हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पैसे, कपड़े और अपने अवकाश व मनोरंजक गतिविधियों के लिए धन के अलावा, इन संगठित गिरोहों के नेता कनाडा या जिस देश में वे जाना चाहते हैं, उसके टिकट के बदले में नए रंगरूटों को अपराध करने के लिए प्रलोभन देते हैं। गिरोह के अधिकांश मुख्य सदस्य सलाखों के पीछे हैं, लेकिन उनमें से कुछ अभी भी जेलों के अंदर से और साथ ही जेल में बंद अन्य गैंगस्टरों के साथ गठबंधन के माध्यम से गिरोह संचालित करते हैं।

जेलों से उनका संचालन इतना आसान है कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या की योजना बनाने और उसे अंजाम देने के दौरान आरोपियों को छह अलग-अलग जेलों में बंद किया गया था। बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरिया को तिहाड़ जेल में, मनप्रीत उर्फ मन्ना को फिरोजपुर जेल में, सारज सिंह उर्फ मंटू को विशेष जेल, भटिंडा मनमोहन सिंह उर्फ मोहना को मानसा जेल में बंद किया गया था।

हालांकि, सभी सतविंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ के संपर्क में थे, जिन्होंने जेल में बंद सहयोगियों के साथ चर्चा करने के बाद शूटरों को सिद्धू मूसेवाला को मारने का काम सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *