उत्तराखंडदेहरादून

सड़कों या फिर नालियों में कूड़ा फेंकने के खिलाफ अब होगी सख्त कार्रवाई, नगर निगम को दिये निर्देश

देहरादून:- जिलाधिकारी देहरादून श्रीमती सोनिका ने नगर निगम को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को निर्देशित किया है जो सड़कों या फिर नालियों में कूड़ा फेंक रहे हैं। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने बरसात के सीजन को देखते हुए अधिकारियों को जल निकासी की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के भी निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने शहर में विभिन्न व्यवस्थाओं को सुगम बनाये जाने हेतु नामित किए गए सुपर जोनल, जोनल एवं सैक्टर अधिकारियों से बैठक करते हुए सैक्टरवार निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियां एवं उनके निस्तारण हेतु तैयार की गई कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। अधिकारियों को निर्देशित किया बरसाती सीजन में क्षेत्र में रहकर व्यवस्थाएं देखे, पाई गई खामियों में सुधार लाएं।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अपने-अपने सैक्टर में दिख रही कमियों को मौके पर सुधार किये जाने की कार्ययोजना पर कार्य करे, तथा निरीक्षण के दौरान पूरी टीम उपरणों एवं मानवश्रम के साथ मौके पर जाएं, जिससे जो खामियां यथा सड़क पर गड्डे, नालिया चैक, जलभराव, झूलती विद्युत तार, टूटी पेयजल लाईन आदि समस्याएं दिख रही हों उनको त्वरित सुधार करें। साथ ही निर्देश दिए कि जहां पर नालियों का लिंक नही है, ऐसे स्थानों पर सुरक्षा इंतजाम के साथ कच्ची नाली बना ली जाए, जिससे जलभराव की स्थिति न बने। उन्होंने नगर निगम को सफाई व्यवस्था के साथ ही झाड़िया कटान के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त जोनल एवं सैक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए की सड़कों पर मलबा न रहे जहां पर मलबा है उसे तत्काल हटवाने की कार्यवाही करें।

उन्होंने सभी टीमों को सैक्टरवार अपनी टीम के साथ बैठक कर प्रतिदिन की कार्ययोजना बनाते हुए कार्य करने तथा प्रतिदिन की कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त सैक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-2 सैक्टरवार वाट्सएप्प गु्रप बनाते हुए सूचना का आदान-प्रदान करें। उन्होंने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को प्रत्येक सैक्टरवार कार्यों की समीक्षा रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत लाईने तथा विद्युत पोल पर झूलती अन्य लाईनों को सम्बन्धित विभाग से समन्वय करते हुए तारे हटवानें एवं सुव्यवस्थ्तिा करने के निर्देश। साथ ही निर्देशित किया कि यदि किसी स्थान पर गिरासू पेड़, जर्जर पोल हैं को हटवाने की कार्यवाही के निर्देश दिए। एनएच सहित समस्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्माणधीन साइटों से मलबा हटवाने के निर्देश दिया।

नगर निगम को नालियों की सफाई सहित नालियों एवं खुले में कूड़ा फैंकने वालों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *