भारत में बनी किट – आज से दुकानों पर मिलेगी ओमिक्रॉन टेस्ट किट

भारत में बनी किट – आज से दुकानों पर मिलेगी ओमिक्रॉन टेस्ट किट

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में अब तक करीब पांच हजार मामले सामने आ गए हैं। लेकिन, राहत की खबर यह आई है कि अब अगर आप इस नए वैरिएंट से संक्रमित होते हैं तो तुरंत इसकी जांच कर सकते हैं।

दरअसल, आज यानी 12 जनवरी से ओमिक्रॉन की टेस्ट किट ओमिश्योर बाजार और दुकानों में उपलब्ध हो जाएगी। ओमिक्रॉन टेस्ट किट OmiSure को टाटा मेडिकल ने तैयार किया है। बता दें कि आईसीएमआर की तरफ से टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड की ओमिक्रॉन टेस्ट किट Omisure को बीते 30 दिसंबर को मंजूरी मिल गई थी। ओमिश्योर टेस्ट किट अन्य RT-PCR टेस्ट किट के जैसे ही काम करेगी। इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। फिर केवल 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी जैसा कि अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट में होता है। ओमिश्योर से जांच का तरीका अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से कुछ भी अलग नहीं होगा।

टाटा मेडिकल ने ओमिश्योर टेस्ट किट की कीमत 250 रुपये प्रति टेस्ट तय की है, जो बाजार में उपलब्ध मौजूदा अन्य टेस्ट किट से सस्ती है। हालांकि, परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं द्वारा अतिरिक्त शुल्क जोड़ा जा सकता है क्योंकि यह घर-आधारित परीक्षण नहीं है।

इस किट से आप घर में जांच नहीं कर सकते, इसलिए लैब चार्ज अलग से लग सकते हैं। टाटा एमडी के पास इस समय हर महीने 2,00,000 टेस्ट किट उत्पादन की क्षमता है। कंपनी इसे विदेशों में भी बेचने की योजना बना रही है और यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में इसके लिए आवेदन भी कर दिया है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.