कोहरे के चलते लेट हो रही ट्रेनों से यात्रियों को झेलनी पड़ रही है दोहरी परेशानियां

कोहरे के चलते लेट हो रही ट्रेनों से यात्रियों को झेलनी पड़ रही है दोहरी परेशानियां

देहरादून: कोहरे के चलते लेट हो रही ट्रेनों से यात्रियों को दोहरी परेशानी झेलनी पड़ रही है। एक तो यात्री तय समय पर अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच रहे हैं। साथ ही ट्रेनों में सफाई की व्यवस्था भी गड़बड़ा गई है। देरी से देहरादून पहुंच रही ट्रेनों को सही समय पर रवाना करने की जल्दी में ट्रेनों की सफाई सही ढंग से नहीं हो रही है। इसका खामियाजा यात्रियों को गंदगी के बीच सफर करने के रूप में भुगतना पड़ रहा है। यात्री इसकी शिकायत इंटरनेट मीडिया के जरिये रेलवे से कर रहे हैं।

सर्दियों में कोहरे के चलते लंबी दूरी के लिए चलने वाली अधिकांश ट्रेनें कई घंटे देरी से चल रही हैं। देहरादून आने वाली उपासना व राप्ती गंगा एक्सप्रेस आदि ट्रेनें भी देरी से पहुंच रही हैं। ऐसे में इन ट्रेन को यहां से सही समय पर रवाना करने की जल्दी में इन ट्रेनों की सफाई भी सही ढंग से नहीं हो रही है।

यात्रियों ने राप्ती गंगा और उपासना एक्सप्रेस में साफ सफाई की शिकायत रेलवे से की है। जिस पर आधा रास्ता गुजरने के बाद ट्रेनों की सफाई कराई जा रही है। बीते दिनों देहरादून से गई राप्ती गंगा और उपासना एक्सप्रेस में सफाई न होने की शिकायत की गई थी। ट्रेनों के देरी से पहुंचने के बाद जितना समय भी मिलता है उसमें साफ सफाई की जाती है। इसके अलावा ट्रेनों में भी सफाई कर्मचारियों का स्टाफ मौजूद रहता है। गंदगी मिलने पर वे सफाई करते हैं। सफाई व्यवस्था की शिकायत के लिए हर डिब्बे में नंबर लिखे होते हैं, टीटीई से भी इसकी शिकायत की जा सकती है।

कोहरे का असर लंबी दूरी की रेल सेवाओं पर भी पड़ रहा है। पुरी व योगनगरी ऋषिकेश के बीच संचालित होने वाली कलिंगा उत्कल (पुरी एक्सप्रेस) शुक्रवार की रात्रि अपने निर्धारित समय पर योगनगरी ऋषिकेश नहीं पहुंच पाई। जानकारी मिली कि यह ट्रेन अपने समय से 11 घंटे बिलंब से है। योगनगरी ऋषिकेश-पुरी के बीच कलिंगा उत्कल (पुरी एक्सप्रेस) का संचालन प्रतिदिन किया जाता है। लंबी दूरी की यह रेल सेवा पिछले कुछ दिनों से लगातार कोहरे के कारण बिलंब से ऋषिकेश पहुंच रही है।

कलिंगा उत्कल का योगनगरी ऋषिकेश पहुंचने का समय रात्रि 09:50 बजे तय है। जबकि शुक्रवार को यह सेवा तय समय पर ऋषिकेश नहीं पहुंच पाई। जानकारी जुटाने पर पता चला कि कलिंगा उत्कल शुक्रवार रात्रि दस बजे तक मथुरा भी नहीं पहुंच पाई थी।

स्टेशन अधीक्षक जीएस परिहार ने बताया कि कलिंगा उत्कल की सुबह सात बजे योगनगरी ऋषिकेश पहुंचने की संभावना है। यह ट्रेन प्रात: 05:35 पर योगनगरी से पुरी के लिए रवाना होती है। मगर, बिलंब होने के कारण जिसके बाद वापसी में भी इसे रिशेड्यूल कर पुरी के लिए रवाना किया जाएगा।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *