उत्तराखंड

पिटकुल केे प्रबंध निदेशक पी सी ध्यानी ने बिजली आपूर्ति की बहाली के लिए युद्धस्तर पर कार्य करने के दिये निर्देश

देहरादून:- पर्वतीय जिलों में इन दिनों भारी बारिश और भूूस्खलन के कारण कई जगह बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है। ऐसे में पिटकुल केे प्रबंध निदेशक पी सी ध्यानी ने बिजली आपूर्ति की बहाली के लिए युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिये हैं। व्यासी के निकट भूस्खलन होने से एक टावर झुक गया था। जनहानि को रोकने के लिए इस टावर से बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गयी। इसके बाद एमडी पीसी ध्यानी ने तुरंत टीम को मौके पर भेजा और टावर को सीधा करने की कार्रवाई तेजी से शुरू कर दी।

एमडी ध्यानी स्वयं मौके पर पहुंचे और उन्होंने टीम का मनोबल बढ़ाया। झुके हुए टावर को ठीक करने के प्रयास युद्धस्तर पर जारी हैं। पिटकुल के एमडी पीसी ध्यानी के अनुसार उनकी प्राथमिकता बिजली आपूर्ति को सुचारू करना है। उन्होंने दावा किया कि आपदाग्रस्त क्षेत्रों में जानमाल की सुरक्षा करते हुए बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

व्यासी के गांव जाखण विन्हार के निकट 16 अगस्त को हुई भारी बारिश के बाद भूस्खलन हो गया। इस कारण यहां कई मकान क्षतिग्रस्त हो गये। इसके अलावा 220 केवी व्यासी लाइन का एक टावर भी भूधंसाव के कारण झुक गया। इसके बाद पिटकुल ने इस लाइन को तुरंत बंद कर दिया ताकि किसी तरह की जानमाल की हानि न हो। इसके बाद से व्यासी से बिजली जनरेशन प्रभावित है। यह जानकारी मिलने पर पिटकुल के प्रबंध निदेशक पी सी ध्यानी ने अपनी एक टीम को मौके पर भेज दिया। पिटकुल के एमडी ने पावर ग्रिड से एक ईआरएस सिस्टम की आवश्यकता बताई। पावर ग्रिड के उपकेंद्रों में ईआरएस सिस्टम उपलब्ध नहीं था, लेकिन एमडी ध्यानी के कहने पर पावर ग्रिड ने दूसरे लोकेशन से व्यासी लोकेशन पर ईआरएस सिस्टम डायवर्ट कर दिया।

इसके बाद पिटकुल की टीम इस टावर को ठीक करने में युद्धस्तर पर जुट गयी है। आज पिटकुल के एमडी पी सी ध्यानी मौके पर पहुंचे। उपलब्ध गैंग ने अब तक एक सर्किट को क्लियर कर दिया है। फिलहाल आसपास बसावट होने के कारण इस सर्किट से अभी बिजली आपूर्ति नहीं की जा रही है। उम्मीद है कि आज देर शाम तक एक सर्किट से बिजली जनरेशन बहाल हो जाएगी।

व्यासी में युद्धस्तर पर कार्य करने के लिए टीम जुटाने में पिटकुल प्रबंध निदेशक ध्यानी की अहम भूमिका रही है। उन्होंने न केवल जानमाल की सुरक्षा को प्राथमिकता दी बल्कि बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम भी उठाए। प्रबंध निदेशक ध्यानी ने ईआरएस टावर उपलब्ध कराने में पिटकुल के निदेशक मंडल के स्वतंत्र निदेशक आर.,पी. ससमल और पावर ग्रिड के निदेशक आपरेशन आर. के. त्यागी व अधिशासी निदेशकए. पी. मिश्रा तथा भू धँसाव क्षेत्र में सर्वे करने पहुँची पावर ग्रिड की टीम द्वारा दिये गये सहयोग के लिए आभार जताया। इसके अलावा उन्होंने यूजेवीएनएल के एमडी संदीप सिंघल द्वारा निदेशक परिचालन पुरुषोत्तम सिंह को भी साइट पर भेजने के लिए उनका और पुरुषोत्तम सिंह का भी आभार व्यक्त किया।

गौरतलब है कि स्थलीय निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियन्ता जानपद जितेन्द्र चतुर्वेदी चक्कर खाकर गिर गये। उन्हें तुरन्त उपचार के लिए देहरादून भेज दिया गया वह अब ठीक है। स्थलीय निरीक्षण के दौरान जितेन्द्र चतुर्वेदी, मुख्य अभियन्ता(जानपद), अनुपम शर्मा, मुख्य अभियन्ता (परियोजना), पंकज कुमार, अधीक्षण अभियन्ता(परिचालन),अविनाश अवस्थी, अधीक्षण अभियन्ता(अभियान्त्रिकी), राजेश गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता(परिचालन एवं अनुरक्षण), संदीप रवि,अधिशासी अभियन्ता(परियोजना), जावेद अंसारी अधिशासी अभियन्ता(परिचालन) रुड़की, प्रभाष डबराल, अधिशासी अभियन्ता (परिचालन एवं अनुरक्षण) देहरादून, एसडी शर्मा,अधिशासी अभियन्ता आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *