काशीपुर के प्रदीप को मिला पोषण अभियान में 9 राष्ट्रीय पोषण पुरुस्कार

काशीपुर के प्रदीप को मिला पोषण अभियान में 9 राष्ट्रीय पोषण पुरुस्कार

काशीपुर:- पोषण अभियान में उल्लेखनीय कार्यों के लिए काशीपुर निवासी प्रदीप कुमार को नई दिल्ली में आयोजित 9 वां राष्ट्रीय पोषण पुरस्कार-2022/राष्ट्रीय पोषण माह समारोह में प्रदीप कुमार को सम्मानित किया । यह कार्यक्रम पोषण और प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ (NNHSA) द्वारा आयोजित किया गया था। प्रदीप कुमार को “हर घर कैमिकल मुक्त” कैमिकल फ्री मिशन के तहत सम्मानित किया.

प्रदीप कुमार ने बताया कि आज की रोज मर्रा की भागदौड़ की जिन्दगी में हम कैसे जाने अंजाने में हार्मफुल कैमिकल का उपयोग हम और हमारा परिवार कर रहा हैं और कैसे कैमिकल से बचा जाएं, साथ ही हमे कौन से कैमिकल फ्री प्रोडक्ट का उपयोग करके अपने आप को और परिवार को कैसे हार्मफुल बीमारियो से बचाया जाए।

आज कैंसर जैसी बीमारी हर घर में घर कर रही हैं WHO की एडवाइजरी के अनुसार हर घर में 3 में से 2 लोगो को कैंसर हो सकता हैं 2030 तक अगर आज इस पर काबू नही पाया गया तो उसके लिए हमें एक छोटी पहल करनी हैं जिसके लिए “जागो ग्राहक जागो” कैंपेन को आगे बढ़ाते हुए हमे जागरूक होने की जरूरत हैं। आज हम अगर बात करे कैमिकल की तो घर के मसालों से लेकर, जिम सप्लीमेंट, रोजमर्रा की बस्तुओं जैसे टूथपेस्ट, स्कीन केयर प्रोडक्ट और साथ ही साथ बच्चो के प्रोटीन तक में हानिकारक केमिकल का उपयोग करके हर घर को बीमार बनाया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि हमे इसके लिए जागरुक होने की जरूरत हैं।

मुख्य अतिथि कर्नल जगदीप, डॉ गिरीश, संस्था की अध्य्क्ष डॉ. निकी डबासो, उपाध्यक्ष प्रो. करुणा चांदना, महासचिव डॉ. काजल दुलारियाजनरल सचिव डीटी अंशुल सिंह आदि मौजूद रहे। प्रदीप कुमार को मिली इस उपलब्धि पर काशीपुर के लोगों ने हर्ष व्यक्त किया है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.