राजनीतिराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने शरद पवार को दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राकांपा नेता शरद पवार को उनके 83वें जन्मदिन पर बधाई दी। एक्स पर पोस्ट के जरिए दी बधाई में पीएम मोदी ने स्वास्थ्य की कामना की है। उन्होंने एक्स पर कहा, “श्री शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं। उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिले।”

शरद पवार देश के सबसे अनुभवी विधायकों में से एक हैं। शरद पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया है और राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बावजूद पार्टी लाइनों के नेताओं के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं।

राकांपा नेता शरद पवार ने 1999 में एनसीपी की स्थापना की। वह 27 साल की कम उम्र में पहली बार विधायक बने। महाराष्ट्र के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कैबिनेट में कृषि मंत्री थे।

शरद पवार ने की एनसीपी की स्थापना 

कांग्रेस से बाहर होने के बाद शरद पवार ने एनसीपी की स्थापना की। उन्होंने, तारिक अनवर और पीए संगमा ने सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मुद्दे पर कांग्रेस कार्य समिति में विद्रोह कर दिया, जिससे पार्टी में विभाजन हो गया। महाराष्ट्र, गोवा, मेघालय और मणिपुर राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के बाद एनसीपी ने जल्द ही एक राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता हासिल कर ली। हालांकि, इस साल इसने यह टैग खो दिया।

चाणक्य के नाम से भी जाने जाते हैं शरद पवार 

शरद पवार ग्रामीण महाराष्ट्र से हैं और राजनीतिक हलकों में उन्हें कभी-कभी ‘चाणक्य’ भी कहा जाता है। उन्होंने कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के बीच गठबंधन, महा विकास अघाड़ी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *