कृषि एवं उद्यान विभाग के एकीकरण के सम्बन्ध में सम्बन्धित कार्मिकों के साथ समीक्षा बैठक

कृषि एवं उद्यान विभाग के एकीकरण के सम्बन्ध में सम्बन्धित कार्मिकों के साथ समीक्षा बैठक

देहरादून:- प्रदेश के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में कृषि एवं उद्यान विभाग के एकीकरण के सम्बन्ध में सम्बन्धित कार्मिकों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की।

कृषि एवं उद्यान विभाग के कार्मिकों ने कृषि मंत्री के समक्ष एकीकरण होने की दशा में पदोन्नति पैटर्न, वेतन विसंगति, वेतन बढोत्तरी, वरिष्ठता इत्यादि के सम्बन्ध में आने वाली तकनीकी एवं व्यावहारिक दिक्कतों को साझा करते हुए उन सभी बातों का घ्यान रखने का आग्रह किया, जिससे किसी भी वर्ग और कैडर में कार्मिकों के साथ भविष्य में किसी भी प्रकार का भेदभाव न हो सके।

कृषिमंत्री ने इस दौरान दोनो विभागों के एकीकरण के सम्बन्ध में अपर सचिव राम विलास यादव की अध्यक्षता में गठित सात सदस्य समिति को निर्देशित किया कि एकीकरण की प्रक्रिया में उन सभी बिन्दुओं पर उचित संज्ञान लिया जाय, जिससे एकीकरण के पश्चात विभाग की एक बेहतर व्यवस्था बन सके तथा कृषक और कास्तकारों के कल्याण हेतु विभाग अधिक प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर पाये। उन्होने कहा कि हमारी मूल प्रथामिकता किसानों और कास्तकारों के कल्याण के साथ ही प्रदेश की खेती और औद्यानिकी का उत्थान होना चाहिए। इसके लिए विभाग का पैटर्न और ढॉचा इसी अनुरूप प्रभावी बनाया जाय।

कृषि मंत्री ने दोनो विभागों के अलग-अलग पैटर्न के संघ औरपपप। फन कार्मिकों के एकीकरण से सम्बन्धित प्रस्ताव भी प्राप्त किये तथा सम्बन्धित अधिकारियों को एकीकरण की प्रक्रिया में इन सभी प्रस्तावों पर व्यापक संज्ञान लेते हुए गहनता से इनका परीक्षण करते हुए तेजी से अग्रिम कार्यवाही के निर्देश दिये।

सभी कर्मिकों ने मा0 मंत्री जी को कर्मिकों की बातों को घ्यान से सुनने और एकीकरण की प्रक्रिया में जरूरी बिन्दुओं पर संज्ञान लेने के चलते धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर कृषि सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम, अपर सचिव कृषि राम विलास यादव, निदेशक कृषि गौरीशंकर सहित अन्य अधिकारी, एसोसिएशन के जुडे पदाधिकारी व कार्मिक मौजूद थे।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.