उत्तराखंडक्राइम

एसटीएफ ने अवैध हथियारों की बड़ी फैक्ट्री का किया खुलासा, निर्मित व अर्धनिर्मित हथियार व हथियार बनाने के भारी उपकरण बरामद

बाजपुर:- एसटीएफ, थाना कुण्डा बाजपुर पुलिस ने एक संयुक्त आपरेशन के तहत कार्यवाही करते हुए कल रात्रि 2 बड़े अवैध हथियारों के तस्कर गुच्छन व शाहिद उर्फ पप्पी को गिरफ्तार किया। इनके द्वारा बाजपुर क्षेत्र में एक हथियारों की फैक्ट्री को संचालित किया जा रहा था, इस फैक्ट्री में भारी मात्रा में निर्मित व अर्धनिर्मित हथियार, कारतूस व उनको बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं। उत्तराखण्ड, हरियाणा, पंजाब समेत समूचे उ0प्र0 में होती थी अवैध असलाहों की तस्करी की जाती थी।

गिरफ्तार अभियुक्तों के विरुद्ध कल देर रात्रि थाना बाजपुर में धारा 3/25 आर्म्स एक्ट व 307 आईपीसी के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया गया कि उत्तराखंड एसटीएफ जनपद उधम सिंह नगर में हथियारों की एक बड़ी फैक्ट्री संचालित होने गोपनीय सूचना काफी समय से मिल रही थी जिस पर मेरे द्वारा एसटीएफ की कुमाऊं यूनिट को लगाया गया था जिनके द्वारा हथियारों की फैक्ट्री संचालित होने के इस गोपनीय इनपुट पर पिछले 02 माह से काम काम किया जा रहा था।

इस सम्बन्ध में कल रात्रि एसटीएफ को एक आर्म्स डीलर के बाजपुर काशीपुर आने की सूचना मिली जिसपर टीम द्वारा स्थानीय पुलिस की मदद से उसे 01 तंमचे के साथ ढेला पुल के पास गिरफ्तार किया गया जिसने पूछताछ में बाजपुर में एक मकान में हथियारों की फैक्ट्री चलने की बात बताई जिस पर टीम द्वारा उस मकान को घेरकर दबिश दी गयी तो उसके अन्दर हथियारों की एक बड़ी फैक्ट्री चलती पायी गयी जहां से भारी मात्रा में निर्मित व अर्ध निर्मित तमंचे पिस्टल कारतूस व हथियार बनाने के उपकरण बरामद हुए। पूछताछ में गिरफ्तार तस्करों ने बताया कि वे पिछले 2 वर्ष से यहाँ पर हथियारों की फैक्ट्री चला रहे थे किसी को कानों-कान खबर भी नही हो पायी थी वे हथियार बनाकर यहाँ से यूपी, हरियाणा, दिल्ली व उत्तराखण्ड के विभिन्न हिस्सों में सप्लाई करते थे। पकड़े गये अभियुक्तों से पूछताछ में एसटीएफ टीम को अवैध हथियारों की तस्करी के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ हाथ लगी हैं जिसके आधार पर एसटीएफ आगे कार्यवाही करेगी, गिरफ्तार तस्कर के विरुद्ध थाना कुंडा , जनपद ऊधम सिंह नगर में समुचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है। पुलिस टीम को इनाम की घोषणा की गई है।

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तो का विवरण-
1. गुच्चन पुत्र शब्बीर निवासी लालपुर बीबी, टांडा बदली, जिला रामपुर उत्तर प्रदेश।
2. शाहिद उर्फ पप्पी पुत्र मौ0 ताहिर, निवासी नगीना जिला बिजनौर।

बरामद माल का विवरण-
निर्मित व अर्धनिर्मित सेमीऑटोमैटिक पिस्टल,तंमचे 30, कारतूस 25 मैगजीन व हथियार बनाने के भारी उपकरण बरामद (भट्टी, नाल-02,स्प्रिग-73,पेंच-32, ट्रेगर-48, कमानी-08,कारतूस-25 कारतूस, व अन्य उपकरण जो कि अवैध असलाह बनाने में प्रयोग किये जाते हैं) एवं मोटरसाइकिल स्प्लेंडर संख्या uk06 एजे 3180 अपराधिक रिकॉर्ड- अभियुक्त पप्पी के खिलाफ 06 अभियोग पंजीकृत है तथा गुच्चन के खिलाफ 02 अभियोग आर्म्स एक्ट में ही उत्तर प्रदेष के विभिन्न थानों में दर्ज हैं तथा अन्य की जानकारी की जा रही है।

उत्तराखण्ड एसटीएफ टीम-
1. निरीक्षक एमपी सिंह
2. उ0नि0 केजी मठपाल
3. उ0नि0 बृजभूषण गुरुरानी
4. मुख्य आरक्षी जगपाल सिंह
5. मुख्य आरक्षी दुर्गा सिंह
6. मुख्य आरक्षी किशोर कुमार
7. मुख्य आरक्षी संजय कुमार
8. आरक्षी मोहित वर्मा
9. आरक्षी गुरवंत सिंह
10. कां0 संदेश यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *