उत्तराखंड

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय को भारतीय उद्योग परिसंघ ने CIIE-गोल्ड पुरस्कार से किया गया सम्मानित

देहरादून:- 7 अक्टूबर, 2023 को, स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी (एसआरएचयू) जॉलीग्रांट को “ग्रीन प्रैक्टिसेज अवार्ड” सेवा श्रेणी में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा सीआईआईई-गोल्ड अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय ने इस श्रेणी में उत्तर भारत में पहला और एकमात्र संस्थान होने का सम्मान हासिल किया। कुलाधिपति डॉ. विजय धस्माना ने “गोल्ड अवार्ड” प्राप्त करने के महत्व पर जोर दिया और यह कैसे एक स्थायी भविष्य बनाने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को पहचानता है।

एसआरएचयू ने शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक विकास के क्षेत्र में खुद को एक मॉडल विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया है, जो पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों, ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। परिसर लगभग 200 एकड़ में फैला है, जो अपशिष्ट प्रबंधन और बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान जैसी विभिन्न पहलों को लागू करता है।

विश्वविद्यालय ने एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए एक प्लास्टिक बैंक भी स्थापित किया है, जो प्लास्टिक कचरे को कम करने में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, एसआरएचयू पर्यावरण संरक्षण के बारे में भविष्य की पीढ़ियों को शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान और वृक्षारोपण अभियान चलाता है।

इसके अलावा, एसआरएचयू ने परिसर के भीतर आधिकारिक उद्देश्यों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की शुरुआत की है, ईंधन की खपत को कम किया है और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा दिया है। उन्होंने लिफाफे, कार्ड और फाइल कवर जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए गए कागज का पुन: उपयोग करने के लिए एक पेपर रीसाइक्लिंग इकाई भी स्थापित की है। दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई-कचरे) की बढ़ती समस्या को पहचानते हुए, एसआरएचयू ने इस मुद्दे को हल करने के लिए अपने परिसर में एक ई-अपशिष्ट भंडारण सुविधा स्थापित की है। यह सुविधा उचित ई-अपशिष्ट निपटान और रीसाइक्लिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

विश्वविद्यालय ने ऊर्जा संरक्षण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है, इसकी बिजली की मांग का 16% सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। इस उपलब्धि से लगभग 1455 टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है, जो उत्तराखंड में किसी भी संस्थान के लिए एक रिकॉर्ड है। इन प्रयासों के अलावा, एसआरएचयू जल संरक्षण और शुद्धिकरण परियोजनाओं में सक्रिय रूप से शामिल रहा है, जो 26 भारतीय राज्यों में दूरदराज के गांवों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करता है। संस्था को जल शक्ति मंत्रालय (जल शक्ति मंत्रालय) द्वारा “हर घर जल योजना” (हर घर जल योजना) के लिए एक सेक्टर पार्टनर और एक मुख्य संसाधन केंद्र (केआरसी) नामित किया गया है, जो जल संरक्षण के प्रति इसके समर्पण को दर्शाता है।

विश्वविद्यालय प्रतिदिन 7 लाख लीटर पानी के उपचार की क्षमता वाला एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) भी संचालित करता है, जिसका उपयोग परिसर में सिंचाई और बागवानी के लिए किया जाता है। स्वच्छता उद्देश्यों के लिए भी इस उपचारित पानी का उपयोग करने की योजना चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *