राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का किया फैसला – गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली:- गृमंत्री अमित शाह ने सोमवार, 26 अगस्त को घोषणा की कि गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का निर्णय लिया है। एक्स पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि इस फैसले से हर कोने में शासन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को उनके दरवाजे तक लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने इस निर्णय का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के दृष्टिकोण को दिया।

अमित शाह ने कहा, “विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के लिए नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसरण में, गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का निर्णय लिया है। नए जिले ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे, जो शासन को मजबूत करते हुए लोगों को उनके दरवाजे तक लाभ पहुंचाएंगे। मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

फिलहाल लद्दाख में दो जिले लद्दाख में वर्तमान में केवल दो जिले, लेह और कारगिल, हैं। दोनों जिलों की अपनी स्वायत्त जिला परिषदें हैं। पांच नए जिलों के निर्माण के बाद लद्दाख में कुल सात जिले होंगे। 2019 तक, लद्दाख पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर का हिस्सा था, लेकिन उसी वर्ष केंद्र सरकार ने राज्य का विशेष दर्जा रद्द कर इसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

लद्दाख न केवल दुनिया के सबसे प्रसिद्ध भारतीय पर्यटन स्थलों में से एक है, बल्कि यह एक प्रमुख मोटरसाइकिल गंतव्य भी है। इसके अलावा, क्षेत्र के पूर्वी हिस्से में हालिया चीनी आक्रामकता के कारण लद्दाख की रणनीतिक महत्वता भी बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *