उत्तराखंड

दून में छाया विदेशी मदिरा का जादू

  • आईटी पार्क सहस्रधारा में खुली एक और ब्रांडेड वाइन शॉप
  • जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान बोले ओवररेट की शिकायत पर होगी कड़ी कार्रवाई

देहरादून: देहरादून और ऊधमसिंह नगर में अंग्रेजी शराब के साथ ही विदेशों से आयातित शराब की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। विदेशी मदिरा की बढ़ती मांग को देखते हुए सहस्रधारा रोड आईटी पार्क के निकट स्थित एटीएस आक्रेड में नई ब्रांडेड शराब की दुकान खुली है। उद्घाटन के मौके पर जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान ने कहा कि पर्यटकों और विदेशी शराब के शौकीनों की मांग को देखते हुए यह स्टोर खोला गया है। इस स्टोर में भारत में निर्मित विदेशी शराब और आयातित शराब दोनों उपलब्ध है।

जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान के मुताबिक उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है। यहां बड़ी संख्या में हर साल देसी-विदेशी पर्यटक आते हैं। प्रदेश के राजस्व में पर्यटन और आबकारी विभाग का बड़ा योगदान है। अकेले देहरादून जिले से सरकार को इस साल 600 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य दिया गया है। आबकारी विभाग पर्यटकों को उच्च क्वालिटी की शराब उपलब्ध कराने की दिशा में ब्रांडेड स्टोर शुरू कर रहा है। देहरादून और रुद्रपुर में ब्रांडेड शराब स्टोरों की संख्या तेजी बढ़ी है।

जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान के मुताबिक इन ब्रांडेड स्टोरों में 300 रुपये अधिभार से अधिक की शराब बेची जाती है। जबकि अंग्रेजी शराब की दुकानों में 300 रुपये अधिभार से कम की शराब बेची जाती है। उन्होंने बताया कि ब्रांडेड स्टोर में न्यूनतम शराब 1500 रुपये की उपलब्ध है और अधिकतम कितनी भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि देहरादून में खुलने वाली ब्राडेंड शराब की यह 24वीं दुकान है। आने वाले समय में कई और दुकाने खुलने जा रही हैं जिनकी प्रोसेज जारी है। यहां पर शराब की कीमतों का निधार्रण दुकान मालिक द्वारा किया जायेगा। इस मौके पर दुकान के मालिक विक्रांत भारद्वाज सहित शहर के तमाम गणमान्य लोग और शराब के शौकीन मौजूद रहे।

ओवररेटिंग पर 77 लाख रूपये का जुर्माना

जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान ने कहा कि विभाग ओवररेटिंग की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई करता हैं। पिछले साल ओवररेटिंग पर कार्रवाई करते हुए 77 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया हैं। शहर में जो भी शराब की दुकान ओवररेटिंग करते हुई पाई जाती है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है।

नई आबकारी नीति की सराहना

दुकान मालिक विक्रांत भारद्वाज ने बताया कि सरकार की नई आबकारी नीति बहुत अच्छी है। आबकारी नीति से शराब करोबार को आर्थिक रूप से बहुत लाभ होगा। हम जैसे युवा जो शराब के कारोबार से जुड़ना चाहते हैं उनके लिए यह नीति काफी बेहत्तर हैं। बिक्रांत भारद्वाज ने कहा उनका प्रयास रहेगा कि शराब की शौकीनों को वह गुणवत्तापूर्ण शराब उचित दामों पर उपलब्ध करा सके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *