राजनीति

ये वो नया जम्मू कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था’- पीएम मोदी

जम्मू: गुरुवार (7 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में रैली करने पहुंचे। देश के संविधान से अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहली बार है जब पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘थोड़ी देर पहले श्रीनगर पहुंचने पर भव्य शंकराचार्य हिल को दूर से देखने का अवसर मिला’।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में 6400 करोड़ रुपए की लागत से 53 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कश्मीर दौरे के दौरान ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर पुलिस के शहीद जवानों के परिवारों को नियुक्ति पत्र वितरित किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ के लाभार्थियों से भी बातचीत की। कश्मीर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘धरती के स्वर्ग पर आने का ये अहसास ये अनुभूति शब्दों से परे है’। पीएम ने कहा, ‘जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है. जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है, और ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है. इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है’।

जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर आज खुलकर सांस ले रहा है. बन्दिशों से ये आज़ादी आर्टिकल 370 हटने के बाद आई है। दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों को गुमराह किया, देश को गुमराह किया।370 से फायदा जम्मू कश्मीर को था या कुछ राजनीतिक परिवार ही इसका लाभ उठा रहे थे? जम्मू कश्मीर की आवाम ये सच्चाई जान चुकी है कि उनको गुमराह किया गया था। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज 370 नहीं है, इसलिए जम्मू कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं। आज यहां सबके लिए समान अधिकार भी है, समान अवसर भी है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *