उत्तराखंडक्राइम

बुजुर्ग व्यक्तियों से धोखे से उनका एटीएम बदलकर उनके खाते से पैसा निकालने वाला शातिर अभियुक्त गिरफ्तार

देहरादून:- दिनांक : 02-05-23 को वादी श्री प्रदीप कुमार उनियाल ने नगर कोतवाली पुलिस को बताया कि दिनांक 30-04-23 को पीएनबी एटीएम डील घंटाघर दे0दून से अज्ञात अभियुक्त द्वारा स्वयं को बैंक का गार्ड बताकर वादी का एटीएम कार्ड बदलकर वादी के खाते से 36000/- रू0 निकाल लिए गए हैं।

वहीं एक अन्य मामले में वादी मुकदमा रविन्द्र सिंह पुत्र लाल सिंह निवासी ग्राम गडोरा पो0ओ0 रतूडा जिला रुद्रप्रयाग ने भी पीएनबी एटीएम घंटाघर से एक अज्ञात अभियुक्त द्वारा वादी का एटीएम कार्ड बदलकर वादिनी के खाते से 65000/- रू0 निकाल लेने की शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस टीम द्वारा की गयी कार्यवाही-
उपरोक्त अभियोगों के अनावरण हेतु प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर द्वारा अज्ञात अभियुक्त की तलाश में टीम गठित की गयी पुलिस टीम द्वारा लगातार सुरागरसी पतारसी करते हुये पुराने एटीएम ठगों का सत्यापन करते हुये घटना के आस पास लगे करीब 100 से अधिक सी0सी0टी0वी0 कैमरो को चैक करते हुये संदिग्ध के फोटोग्राफ्स प्राप्त किये गये एवं
घटनास्थल से रुट के सीसीटीवी कैमरों को चैक करने पर अज्ञात अभियुक्त द्वारा घटना में प्रयुक्त वाहन सं0 UP19P3521 स्कूटी प्लेजर प्रकाश में आया है। स्कूटी के सम्बन्ध में जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त स्कूटी गंगनहर रुडकी क्षेत्र से माह दिसम्बर 2022 चोरी हुयी है। अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया।

दिनांक 12.10.23 को मुखबीर की सूचना पर शिमला बाइपास रामगढ से अभियुक्त सोनू उर्फ कमल गुप्ता पुत्र मिठ्नलाल निवासी हाल पता C/O रवि चन्देल रामगढ P.O. शेरपुर P.S. पटेलनगर देहरादून मूल पता ढकरानी थाना विकासनगर देहरादून उम्र 39 वर्ष को मय वाहन सं0 UP19P3521 स्कूटी के साथ गिरफ्तार किया गया है । अभियुक्त के कब्जे से 50000/- रू0 व 40 अलग-2 बैंको के एटीएम कार्ड बरामद किये गये।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त-
सोनू उर्फ कमल गुप्ता पुत्र मिठ्नलाल निवासी हाल पता C/O रवि चन्देल रामगढ P.O. शेरपुर P.S. पटेलनगर देहरादून मूल पता ढकरानी थाना विकासनगर देहरादून उम्र 39 वर्ष

अभियुक्त द्वारा बताया कि उसके द्वारा दिसम्बर 2022 में रुडकी गंगनहर क्षेत्र में पार्किंग से एक स्कूटी चोरी की गयी थी चोरी की स्कूटी से देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में एटीएमों में जाता है और एटीएम मे गार्ड बनकर बैठ जाता है व एटीएम से पैसे निकालने में मदद करने के बहाने से लोगों का पिन कोड पता कर लेते है और इसी दौरान ध्यान भटकाकर धोखाधडी से उन्हे उसी बैंक का दूसरा एटीएम कार्ड दे देता है फिर वहां से निकलकर आस-पास के किसी दूसरे एटीएम में जाकर पैसा निकाल लेता है व कार्ड स्वाइप करवा कर भी पैसे निकाल लेता है। घटना करने के लिये अभियुक्त छुट्टी के दिन को चुनता है ताकी कोई बैंक कर्मी उसे पकड ना ले और वह गार्ड बनकर एटीएम में बैठ कर लोगों को विश्वास में लेकर घटना कर सके।

अभियुक्त से बरामदगी का विवरण-
1- 40000 रु0 सम्बन्धित मु0अ0सं0 229/23,
2- 10000 रु सम्बन्धित मु0अ0सं0 175/23
3- कुल 40 एटीएम कार्ड जिसमें कोतवाली नगर से सम्बन्धित मुकदमें के एटीएम कार्ड भी बरामद हुये है
4- घटना में प्रयुक्त चोरी की स्कूटी UP19P3521 05- घटना में प्रयुक्त अभियुक्त का मोबाइल फोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *