राष्ट्रीय

ऑपरेशन ‘अजय’: भारतीयों का दूसरा बैच भी इज़राइल से नई दिल्ली पहुँचा

भारत ने इज़राइल में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए 11 अक्टूबर को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया था।

इजराइल में चल रहे युद्ध के बीच फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए दूसरी चार्टर उड़ान ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत शनिवार सुबह तेल अवीव से नई दिल्ली में उतरी। दूसरी उड़ान में दो शिशुओं सहित कुल 235 भारतीय नागरिक पहुंचे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया एक्स पर फंसे हुए नागरिकों की दूसरी वापसी की तस्वीरें शेयर कीं और कहा: “#OperationAjay फ्लाइट #2 235 भारतीय नागरिकों को लेकर तेल अवीव से उड़ान भरती है।”

‘ऑपरेशन अजय’ के तहत पहले प्रत्यावर्तन अभ्यास में 212 भारतीयों को इज़राइल से बाहर निकाले जाने के एक दिन बाद आया है। पहली उड़ान गुरुवार शाम को इज़राइल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ान भरी और शुक्रवार सुबह नई दिल्ली पहुंची। कहा जा रहा है की , यात्रियों को ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर चुना गया था।

सरकार ने इजराइल में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए 11 अक्टूबर को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया। यह तब हुआ जब 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के कारण एयर इंडिया और अन्य एयरलाइनों ने इज़राइल से आने-जाने के लिए अपने सभी कमर्शियल ऑपरेशन्स को निलंबित कर दिया था। इस ऑपरेशन के तहत, विशेष चार्टर्ड उड़ानें भारतीयों को वापस लाएंगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर भारतीय नौसेना के जहाज भी तैनात किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *