उत्तराखंड

चारधाम यात्रीयों को रहना होगा सावधान! माइनस में तापमान

चारधाम की यात्रा आसान नहीं होती है. कई कठिनाइयों को पार करने के बाद ही इन पवित्र धामों तक पहुंचा जा सकता है. यात्रा जितनी कठिन है उतना ही श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर होता है. अब चारधाम की यात्रा अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रही है. एक महीने बाद चारों धामों के कपाट बंद हो जाएंगे, लेकिन ये आख़िरी महीना अपने साथ नई चुनौतियां भी लेकर आया है.

लगातार मौसम में बदलाव का दौर शुरू हो गया है. बर्फ़बारी के साथ ठंड ने आमद दे दी है, ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए यात्रा इतनी आसान नहीं होगी. इसलिए चारधाम यात्रा की शुरुआत करने से पहले हेल्थ टिप्स ले लीजिए. साथ ही जरूरत के सभी सामान पैक कर लीजिए.

चारधाम यात्रा में इन बातों का रखें ध्यान

चारधाम आने वाले तीर्थ यात्री मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार ही अपनी यात्रा प्रारंभ करें बारिश एवं ठंड से बचने के लिए पर्याप्त गर्म कपड़े, छाता, बरसाती साथ में लाएं. यात्रा के दौरान स्वास्थ्य खराब होने पर यात्रा मार्ग पर बनाए गए चिकित्सा सेंटर पर तत्काल डॉक्टर्स से परामर्श लें यात्रियों की सुरक्षा के लिए यात्रा मार्ग के संवेदनशील जगहों एवं केदारनाथ धाम में सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल, डीडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों की तैनाती की गई हैं. इसके साथ ही किसी भी आपात स्थिति के लिए जिला आपदा परिचालन/यात्रा कंट्रोल रूम से भी कर सकते हैं.

कैसा रहेगा अगले एक सप्ताह में मौसम?

चारधाम यात्रा की तैयारी से पहले मौसम की जानकारी जरूर ले लीजिए. जिससे बाद में परेशानियां न हो साथ ही इन दिनों के मौसम अपडेट भी जान लीजिए.
19 अक्टूबर: दोपहर या शाम तक आसमान साफ रहेगा और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
20 अक्टूबर: दोपहर या आसमान शाम तक मुख्यतः साफ रहेगा और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
21, 22, 23, 24 अक्टूबर: इन चार दिनों में मौसम साफ रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *