बिज़नेस

महादेव ऐप केस में डाबर के चेयरमैन पर FIR, जाने पूरा मामला

पुलिस ने महादेव बेटिंग ऐप मामले में डाबर के चेयरमैन मोहित बर्मन और कंपनी के डायरेक्टर गौरव बर्मन समेत 32 लोगों के खिलाफ जुआ और धोखाधड़ी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। मुंबई में सोशल एक्टिविस्ट की शिकायत के आधार पर 7 नवंबर को दर्ज की गई FIR में 31 लोगों के नाम हैं, जबकि 32वां शख्स अज्ञात है। FIR के अनुसार, कथित महादेव सट्टेबाजी ऐप में कथित आरोपी के रूप में मोहित बर्मन 16वें आरोपी हैं। गौरव बर्मन 18वें नंबर पर हैं। बर्मन परिवार ने आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें FIR पर जानकारी नहीं मिली है। सभी आरोप निराधार हैं। FIR झूठी और आधारहीन है।

अपने बयान में बर्मन परिवार ने कहा कि मीडिया में चुनिंदा रूप से प्रसारित की जा रही FIR में जिन आरोपियों का जिक्र हैं, उनसे मोहित बर्मन और गौरव बर्मन कभी मिले ही नहीं हैं। FIR परिवार की ओर से रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड के अधिग्रहण को रोकने के प्रयास में उठाया गया एक कदम है। FIR में ऐक्टर साहिल खान का नाम आरोपी नंबर 26 के रूप में शामिल किया गया है। साहिल खान पर कथित तौर पर महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप से जुड़े एक और सट्टेबाजी ऐप चलाने का आरोप है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट की जांच कर रही है।

डाबर समूह के प्रमुख बर्मन परिवार ने महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाले की जांच में उनकी कथित संलिप्तता से संबंधित मुंबई पुलिस की एफआईआर पर कोई भी संचार प्राप्त करने से इनकार कर दिया है।

डाबर परिवार ने दी क्या सफाई?

बर्मन परिवार के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें ऐसी किसी भी एफआईआर पर कोई सूचना नहीं मिली है। अगर यह जानकारी सच है, तो यह दुर्भावनापूर्ण इरादे से प्रेरित एक शरारती कृत्य प्रतीत होता है और इसमें कोई तथ्य नहीं है।’ बर्मन परिवार ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘हम स्पष्ट रूप से आरोपों से इनकार करते हैं और मानते हैं कि गहन जांच से हमारी स्थिति सही हो जाएगी और इन आरोपों की निराधार प्रकृति प्रदर्शित होगी।’

7 नवंबर को दर्ज हुई थी एफआईआर

कंपनी ने कानूनी प्रक्रिया पर भी विश्वास व्यक्त किया, जो उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के दुर्भावनापूर्ण प्रयासों की वास्तविक प्रकृति का खुलासा करेगी। प्रसिद्ध आयुर्वेदिक दिग्गज डाबर ग्रुप की बर्मन जोड़ी को 7 नवंबर को मुंबई पुलिस की दर्ज की गई सट्टेबाजी ऐप एफआईआर में नामित किया गया है, और बॉलीवुड अभिनेता साहिल खान और अन्य अज्ञात व्यक्तियों सहित 31 आरोपियों में शामिल हैं।

सोशल वर्कर ने दर्ज कराई शिकायत

पहली शिकायत सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश बनकर ने माटुंगा पुलिस में दर्ज कराई थी, इसमें दावा किया गया था कि सट्टेबाजी ऐप के जरिए हजारों लोगों से 15 हजार करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की गई है। माटुंगा पुलिस ने भारतीय दंड संहिता, जुआ अधिनियम, आईटी अधिनियम की विभिन्न धाराओं को लागू करते हुए एफआईआर दर्ज की है और आगे की जांच जारी है, हालांकि कई नाम सामने आ रहे हैं।

22 अवैध सट्टेबाजी साइट्स ब्लॉक

इसके साथ ही, महादाव ऐप की राजनेताओं, ग्लैमर हस्तियों और अब यहां तक कि कॉरपोरेट्स के बीच व्यापक प्रभाव के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा भी जांच की जा रही है, इससे इन क्षेत्रों में झटका लगा है। सिर्फ दस दिन पहले, ईडी की याचिका पर कार्रवाई करते हुए, केंद्र ने महादेव ऐप सहित 22 अवैध सट्टेबाजी साइटों को ब्लॉक कर दिया था, जिसे भिलाई स्थित सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल और अन्य लोगों द्वारा प्रचारित और चलाया गया था, और ‘हवाला’ मार्गों के माध्यम से बड़ी मात्रा में गुप्त धन निकाला जा रहा था।

सीएण भूपेश बघेल को 500 करोड़ देना पड़ा भारी

यह मुद्दा पहली बार तब सुर्खियों में आया, जब ईडी ने दावा किया कि महादेव ऐप ने कथित तौर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 500 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया है। यह मामला अब छत्तीसगढ़ में जांच के अधीन है, वर्तमान में विधानसभा चुनावों के बीच, सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की ओर से आरोप-प्रत्‍यारोप लगाए जा रहे हैं। साहिल खान के अलावा, अन्य बॉलीवुड हस्तियां जिन्होंने कथित तौर पर महादेव ऐप का इस्तेमाल किया या प्रचार किया, वे पिछले कुछ हफ्तों से जांचकर्ताओं की जांच के दायरे में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *