बिज़नेस

हैकर्स ने लगाया स्वास्थ्य कंपनी को 2.25 करोड़ रुपये का चूना…

अंतरराष्ट्रीय हैकर ने खुद को कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन मैनेजर बताया और कंपनी के मालिक को एक फिशिंग लिंक भेजा था। जब मालिक ने लिंक पर क्लिक किया तो कंपनी के क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट से 2.25 करोड़ रुपये चोरी हो गए।

साइबर अपराध मामले अब लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एक नया मामला महाराष्ट्र के मुंबई से सामने आया है, जिसमें एक स्वास्थ्य कंपनी को हैकर्स द्वारा निशाना बनाया गया है। अंतरराष्ट्रीय हैकर ने कंपनी को फिशिंग लिंक के जरिए करीब 2.25 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य कंपनी निवेशकों की तलाश कर रही थी। कंपनी ने साइबर अपराध सेल में शिकायत की है।

क्या है पूरा मामला?
रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में एक स्वास्थ्य कंपनी को निवेश के नाम पर 2.25 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया है। अंतरराष्ट्रीय हैकर ने खुद को कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन मैनेजर बताया और कंपनी के मालिक को एक फिशिंग लिंक भेजा। जब मालिक ने लिंक पर क्लिक किया तो कंपनी के क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट से 2.25 करोड़ रुपये चोरी हो गए। जिसके बाद कंपनी ने महाराष्ट्र साइबर अपराध सेल में इसकी शिकायत की है। पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है और संदेह जताया है कि हैकिंग में इनफर्नो ड्रेनर टूल्स का इस्तेमाल किया गया था।

पुलिस का कहना है कि सलाह के बावजूद लोग अज्ञात लिंक पर क्लिक कर रहे हैं और स्कैम का शिकार बन रहे हैं। पुलिस ने कहा कि इस तरह की लिंक आपको कुछ फिशिंग वेबसाइटों पर ले जा सकता है जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी, विशेष रूप से लॉगिन क्रेडेंशियल और क्रेडिट और डेबिट कार्ड डाटा चुराने के लिए डिजाइन की गई हैं। ऐसे में आपके साथ बैंकिग फ्रॉड होने की भी संभावनाएं होती हैं।

ये है ठगी से बचने का तरीका
ऑनलाइन काम करते हुए या ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान सतर्क रहें और संदेहपूर्ण स्थितियों में स्वयं को दूर रखें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। ऑनलाइन वेबसाइट और सेवाओं की प्रमाणिकता की जांच करें। मजबूत बैंकिंग पासवर्ड चुनें और इसे नियमित रूप से बदलते रहें। संदेहपूर्ण ईमेल और वेबसाइटों पर क्लिक न करें, और व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि पासवर्ड और व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउजर, और सुरक्षा सॉफ्टवेयर को लेटेस्ट वर्जन के अपडेट करके रखें। किसी अनजान गिफ्ट, लॉटरी और अन्य लालच में न आए। सभी जरूरी सोर्स की ठीक से जांच करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *