उत्तराखंडक्राइम

देहरादून में मोबाइल टावरों के कीमती पार्ट्स चुराने वाले अन्तर्राज्यीय गैंग मौर्य गिरोह के 4 सदस्य गिरफ्तार

देहरादून:- थाना प्रेमनगर पर वादी प्रवीण पुत्र तेजपाल निवासी इंड्स टावर लि0 प्रेमनगर द्वारा तहरीर दी गयी कि उनकी कम्पनी द्वारा बिधौली क्षेत्र में एक मोबाइल टावर स्थापित किया गया था, जिसमें दिनांक 19.06.2023 को मोबाइल सर्विस अचानक से बन्द हो गयी, चेक किया गया तो मालूम हुआ कि उक्त मोबाइल टावर से मोबाइल सर्विस प्रदान करने वाली डिवाइस BTS ( एल 850) जिसकी कीमत करीब 03 लाख रु0 थी, चुरा ली गयी थी तथा उक्त डिवाइस के अतिरिक्त मोबाइल टावर से कुछ अन्य उपकरण भी चोरी हुए थे।

मोबाइल टावर से कीमती उपकरण चोरी होने के सम्बन्ध में अज्ञात चोरों की गिरफ्तारी, माल बरामदगी व घटना के शीघ्र अनावरण हेतु थाना प्रेमनगर व एस0ओ0जी0 देहरादून की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया। इस दौरान जनपद देहरादून के थाना सेलाकुई, थाना क्लेमनटॉउन व कोतवाली पटेलनगर क्षेत्र में भी मोबाइल टावरों से सर्विस प्रदान करने वाले कीमती उपकरणों के चोरी की घटना घटित हुई।

पूर्व में थाना प्रेमनगर व एस0ओ0जी0 देहरादून की गठित संयुक्त टीम द्वारा घटनास्थलों के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों तथा इलैक्ट्रॉनिक सर्विलांस की मदद से घटना में संलिप्त संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित किया गया जिस पर सन्दिग्ध व्यक्तियों की तलाश हेतु गठित टीम द्वारा गैर प्रान्त दिल्ली, चण्डीगढ, हरियांणा, उ0प्र0 के अनेक जनपदों में दविश देकर सन्दिग्धो की तलाश की गयी। जिसके पश्चात पुलिस टीम को अथक प्रयासो के परिणाम स्वरुप सन्दिग्धों के सम्बन्ध में अनेक लाभप्रद सूचनाऐं प्राप्त हुई।

गठित पुलिस टीम को उ0प्र0, हरियाणा एवं उत्तराखण्ड में विभिन्न राज्यों में घटना कारित करने वाले एक सक्रिय गैंग को चिह्यित किया गया जिस पर पुलिस टीम द्वारा दिनांक 26.06.2023 को मुखबिर की सूचना पर मोबाइल टावरों से उपकरण चोरी करने वाले उ0प्र0 के एक सक्रिय गैंग 04 सदस्यों को मय चोरी किये गये उपकरणों के साथ गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई। जिनके कब्जे से थाना प्रेमनगर में मोबाइल टावर से चोरी गये उपकरणों के साथ-साथ जनपद देहरादून के थाना क्लेमनटॉउन, कोतवाली पटेलनगर व थाना सेलाकुई क्षेत्र में मोबाइल टावरों से चोरी हुए उपकरण भी बरामद हुए तथा जनपद देहरादून के चार थानों के चोरी के मुकदमों का सफल अनावरण किया गया।

नाम पता अभियुक्तगण-
1-कमल नयन मौर्य पुत्र श्री गंगासागर मौर्य निवासी 1ए/4 रविन्द्र गार्डन निकट साईं मन्दिर सैक्टर ई थाना अलीगंज लखनऊ उम्र 30 वर्ष (गैंग लीडर )
2-विपुल कुमार पुत्र राजवीर सिंह निवासी ग्राम कासिमपुर नवादा थाना देवबन्द जिला सहारनपुर उ0प्र0 उम्र 22 वर्ष
3-प्रियांशु कुमार पुत्र श्री श्रवण कुमार निवासी ग्राम कासिमपुर नवादा थाना देवबन्द जिला सहारनपुर उ0प्र0 उम्र 18 वर्ष
4-विजय कुमार पुत्र श्री वीरसैन निवासी ऊन पंडेरा थाना झिंझाना जिला शामली उ0प्र0 उम्र 38 वर्ष

बरामद माल का विवरण-
1-BTS (एल-850) ERICSON कम्पनी-03
2- RRU डिवाइस-02
3- GI स्ट्रिप-09
4- L- Key सेट-10 चाबी
5-वैल्डिंग मशीन मय होल्डर -01
6-केवल कटर पीले लाल रंग,का 01
7-गलेन्डर पीले रंग का 01
8-काले हरे रंग की ड्रील मशीन, 01
9-नीले रंग का केवल हीटर, 01
10- SO Mm स्टील का क्लैम्पिंग टूल, 01
11-पीले रंग का मल्टीमीटर -01
12-सफेद धातु की राँड–01
13-वेल्डिंग राँड -30
14-लोहे की गोटी/पाना -02
15-लोहे का रेंच-01
16-हथौडी -01
17-लाल हरी काली केबल – 09
18-एक्टिवा काले रंग की -01 नम्बर UP 16 DK 7520
19-मो0सा0 काले रंग की – 01 नंबर UP 16 BP 4808

पूछताछ का विवरण-
अभियुक्त कमल नयन मौर्य ने बताया कि मैं AERO INFRATECH कम्पनी में वर्ष 2013 से सुपरवाईजर का काम करता हूं, मेरे कॉडिनेटर अतुल चौहान है। मै उनको फोन करके साईडों के बारे में पूछता हूँ। अतुल चौहान के पास इण्डस मोबाइल कम्पनी टावरों में जो भी मेंटिनेन्स के संबंध में मेल आती है अतुल चौहान मुझे बताते है, मैं अपने साथ विजय कुमार, जो मेरा सहायक अस्टिटेंड है, को साथ लेकर टावरों की तकनिकी खराबीयों को ठीक करने के बाद उनका लाईव लोकेशन विपुल एवं प्रियांशु को भेज देता हूँ। विपुल व प्रियांशु लाईव लोकेशन के आधार पर बिना किसी परेशानी के टावर तक पहुंच जाते है और वंहा से BTS व RRU को आसानी से निकाल लेते है जब तक टावर का अलार्म कम्पनी तक पहुंचता है तब तक वह दोनो वंहा से फरार हो जाते है। मेरे द्वारा अबतक फरीदा बाद में हनुमानगर व खेडीपुर, बहादराबाद हरिद्वार में 04 लोकेशन विभिन्न स्थानों की भगवानपुर में 01 लोकेशन तथा देहरादून में दिनांक 19.06.2023 को सात लोकेशन विपुल एवं प्रियांशु को भेजी थी। इन सभी जगह से हम लोगो ने BTS व RRU चोरी किये थे एवं अभियुक्त गण द्वारा बताये गये अन्य स्थानो की चोरी के सम्बन्ध में अन्य राज्य एवं जनपदो को उचित माध्यम से सूचना प्रेषित की जा चुकी है तथा बताये गये सभी घटनाओं पर विवेचना की जा रही है।

पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा ₹25000/- के पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *