राष्ट्रीयहेल्थ

दिल्ली में बढ़ रहा डेंगू का खतरा

दिल्ली: एक तरफ कोरोना महामारी ने देश में तबाही नचाई, वहीं अब डेंगू और वायरल फीवर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में अब डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। यहां हर सप्ताह डेंगू के मामलों में वृद्धि हो रही है। बीते तीन सप्ताह में हर दिन डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. बता दें कि सभी डेंगू मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है। यह स्थिति केवल दिल्ली में नहीं बल्कि पूरे देश में है। हर राज्य में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

कैसे फैलता है डेंगू
डेंगू संक्रमण DEN-1, DEN-2, DEN-3 और DEN-4 वायरस से फैलता है। इन चारों वायरस को सीरोटाइप कहते हैं। ये वायरल अलग अलग प्रकार से ह्यूमन बॉडी को प्रभावित करते हैं. बता दें कि अलग अलग वायरस के वेरिएंट आपको बार बार वायरस से संक्रमित कर सकते हैं। बता दें कि डेंगू का कहर अक्सर मॉनसून के दौरान देखने को मिलता है। हालांकि कई बार सर्दियों के समय भी डेंगू अपने पैर पसारता है लेकिन इस बार डेंगू के मामले काफी ज्यादा बढ़ने लगे हैं।
कब डेंगू होता है खतरनाक
डॉक्टर्स की माने तो दो स्थितियों में डेंगू के मामले ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। पहला की अगर आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाए। दूसरा कि अगर आपके खून में प्लेटलेट्स का गिरना। ऐसी स्थिति में ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है।
कैसें करें बचाव
डेंगू मच्छरों से फैलने वाली बीमारी और इससे बचाव करना बहुत आवश्यक है। डेंगू से बचने के लिए मच्छरों के काटने से बचना जरूरी है। ऐसे में आप अपने पूरे शरीर को ढक कर रह सकते हैं। फुल बाजू के कपड़े व जूते पहन कर बाहर निकले। वहीं घर के आस पास या कूलर में पानी ज्यादा देर तक जमा न होने दें, समय-समय पर उनकी सफाई करते रहें क्योंकि गंदे पानी में डेंगू के मच्छर पलते हैं। साथ ही मच्छरदानी का इस्तेमाल भी किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *