अमेरिका ने चीन पर भड़काऊ, गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई का लगाया आरोप

अमेरिका ने चीन पर भड़काऊ, गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई का लगाया आरोप

वाशिंगटन: ताइवान ने कहा है कि द्वीप पर चीन हमले का पूर्वाभ्यास कर रहा है। चीन की इस कार्रवाई को अमेरिका ने भडक़ाऊ और गैर जिम्मेदाराना बताया है। ताइवान ने पूर्वाभ्यास के चौथे दिन रविवार को चीनी अभ्यास का जवाब दिया।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ताइवान दौरे के बाद इस क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया है। चीन इस यात्रा को ताइवान पर संप्रभुता के अपने दावों के लिए एक चुनौती के रूप में देखता है। ताईवाद हालांकि अपने को अलग देश मानता है। ताईवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी जहाजों और विमानों ने सप्ताहांत में ताइवान जलडमरूमध्य में अभ्यास किया जिसमें से कुछ जहाजों ने मध्य रेखा को पार किया।

ताइपे में पत्रकारों से बात करते हुए, प्रीमियर सु सेंग-चांग ने चीन पर क्षेत्रीय स्थिरता को खतरे में डालने के लिए अभ्यास का अहंकार करने का आरोप लगाया और चीनी पक्ष से संयम की अपील की। बीजिंग ने इन अभ्यासों पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन ताईवान के आसपास हवा और समुद्र में सैन्य अभ्यास की चार दिवसीय लंबी श्रृंखला रविवार को समाप्त होने की उम्मीद है।

वाशिंगटन ने चीन पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है। व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा, ये गतिविधियां यथास्थिति को बदलने के चीन के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि हैं। वे उत्तेजक, गैर-जिम्मेदार हैं और गलत अनुमान लगाने का जोखिम उठाते हैं।

वे ताईवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के हमारे लंबे समय से चले आ रहे लक्ष्य से अलग हैं।
चीन ने कहा कि पेलोसी की यात्रा ने ताईवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.