खेल

बीसीसीआई ने एशियाई खेलों में भारत की भागीदारी को दी मंजूरी

नई दिल्ली: भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें पहली बार एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं, बीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने सितंबर-अक्टूबर में होने वाले आगामी खेलों में उनकी भागीदारी को मंजूरी दे दी है। क्रिकेट इससे पहले दो बार 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में शामिल हो चुका है , लेकिन भारत ने दोनों बार हिस्सा नहीं लिया था। 2010 और 2014 संस्करणों की तरह, हांग्जो में क्रिकेट आयोजन का प्रारूप टी20 ही होगा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शुक्रवार को पुष्टि करते हुए कहा,हम एशियाई खेलों में भाग लेने जा रहे हैं। सर्वोच्च परिषद ने हमारी पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी को मंजूरी दे दी है। पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप के साथ, जो एशियाई खेलों की क्रिकेट प्रतियोगिता की समाप्ति से दो दिन पहले 5 अक्टूबर को शुरू होने वाला है, बीसीसीआई द्वारा खेलों में दूसरी पंक्ति की पुरुष टीम और पूरी ताकत वाली महिला टीम भेजने की उम्मीद है। बांग्लादेश (2010) और श्रीलंका (2014) ने खेलों के पिछले संस्करणों में पुरुषों का स्वर्ण पदक जीता, जबकि पाकिस्तान ने दोनों बार महिलाओं का स्वर्ण पदक जीता।

रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष समिति द्वारा चर्चा किए गए अन्य मुद्दों में विदेशी लीगों में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने वाले खिलाडिय़ों का मुद्दा भी शामिल था। इसका सबसे ताजा मामला अंबाती रायडू का है, जो आईपीएल 2023 के फाइनल के बाद सेवानिवृत्त हो गए, जिसके बाद उन्होंने मेजर लीग क्रिकेट के आगामी उद्घाटन संस्करण के लिए टेक्सास सुपर किंग्स के साथ अनुबंध किया।

मौजूदा स्थिति के अनुसार, भारतीय क्रिकेटर विदेशी लीगों में केवल तभी भाग ले सकते हैं, जब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या आईपीएल सहित बीसीसीआई द्वारा संचालित टूर्नामेंटों में शामिल नहीं होंगे। जबकि अब तक केवल मुट्ठी भर भारतीय खिलाड़ी ही अपने संन्यास के बाद विदेशी लीगों में खेलने गए हैं, दुनिया भर में तेजी से बढ़ती लीगों ने यह चिंता बढ़ा दी है कि खिलाड़ी इन नए टूर्नामेंटों में खेलने के लिए जल्दी संन्यास ले सकते हैं। शाह ने कहा, हम पूर्व-निर्धारित सेवानिवृत्ति की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक नीति लाएंगे। पदाधिकारी एक नीति बनाएंगे और इसे मंजूरी के लिए वापस भेजेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *