शिक्षा

भारतीय स्टेट बैंक में पीओ के पद पर निकलीं बम्पर भर्तियां, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर ( PO) की भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी 07 सितंबर से शुरू कर दी है। बैंकिग के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे उम्मीदवार के लिए अच्छा अवसर है। इच्छुक

उम्मीदवार बैंक के करियर पोर्टल sbi.co.in/web/careers/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई भर्ती अभियान का लक्ष्य विज्ञापन संख्या सीआरपीडी/पीओ/2023-24/19 के तहत प्रोबेशनरी अधिकारियों के कुल 2000 खाली पदों को भरना है।

भारतीय स्टेट बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रारंभिक परीक्षा नवंबर में आयोजित होने वाली है। आवेदक अक्तूबर के दूसरे सप्ताह तक अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवार की आयु 1 अप्रैल, 2023 को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

एसबीआई पीओ पद पर आवेदन करने के लिए किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री आवश्यक है। जो लोग स्नातक डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन साक्षात्कार के लिए चुने जाने पर उन्हें 12 दिसंबर, 2023 को या उससे पहले डिग्री प्राप्त करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। मेडिकल, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कॉस्ट अकाउंटेंट आदि योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं।

एसबीआई पीओ परीक्षा 2023 तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक, मुख्य और एक इंटरव्यू राउंड। एसबीआई पीओ प्रारंभिक परीक्षा एक घंटे की अवधि के लिए ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिसमें 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

SBI PO 2023 ऐसे करें आवेदन
  • एसबीआई के करियर पेज sbi.co.in/web/careers पर जाएं।
  • पीओ 2023 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  • फॉर्म भरें और सबमिट करें।
  • अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *