कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत कर्नाटक रवाना, राष्ट्रीय स्तर के स्वास्थ्य एवं शिक्षण संस्थानों का करेंगे भ्रमण

कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत कर्नाटक रवाना, राष्ट्रीय स्तर के स्वास्थ्य एवं शिक्षण संस्थानों का करेंगे भ्रमण

देहरादून: कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत आज कर्नाटक रवाना हो गये हैं। डॉ0 रावत कर्नाटक में राज्य सहकारी बैंकों, अन्य अपैक्स बैंकों सहित राष्ट्रीय स्तर के स्वास्थ्य एवं शिक्षण संस्थानों का भ्रमण करेंगे। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान डॉ0 रावत पूर्व ईसरो प्रमुख एवं नई शिक्षा नीति समिति के चेयरमैन डॉ0 के0 कस्तूरीरंगन से मुलकात कर उत्तराखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू किये जाने एवं एनईपी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे, इसके साथ ही वह कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत से भी शिष्टाचार भेंट करेंगे।

कर्नाटक रवाना होने से पहले कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने मीडिया को दिये बयान में बताया कि कर्नाटक सहकारिता के क्षेत्र में शीर्ष राज्यों की श्रेणी में आता है। सहकारिता के क्षेत्र में कर्नाटक राज्य द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों की जानकारी लेकर कर उत्तराखंड में भी सहकारिता के माध्यम से कृषि गतिविधियों, ग्रामीण गतिविधियों और ग्रामीण विकास पर काम करेंगे। डॉ0 रावत ने बताया कि कर्नाटक राज्य सहकारी बैंकों एवं अन्य अपैक्स बैंकों के अधिकारियों से वह बैंकों की कार्यप्रणाली की बारीकियां जानेंगे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी कर्नाटक ने कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान डॉ0 रावत शुक्रवार को नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस का भ्रमण कर करेंगे। इसके अलावा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बंगलुरू, नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रिडिएशन कॉउंसिल, बंगलुरू विश्वविद्यालय सहित अन्य राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न संस्थानों का भी भ्रमण करेंगे।

अपने कर्नाटक भ्रमण के दौरान डॉ0 रावत इसरो के पूर्व निदेशक एवं नई शिक्षा नीति समिति के चेयरमैन डॉ0 के0 कस्तूरीरंगन से भी मुलाकात करेंगे और उन्हें राज्य में एनईपी लागू किये जाने की जानकारी भी देंगे। मुलाकात के दौरान डॉ0 कस्तूरीरंगन के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। डॉ0 रावत ने बताया कि राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्राथमिक स्तर पर लागू करने के बाद शीघ्र ही उच्च शिक्षा में भी लागू कर दी जायेगी, जिसकी तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। कर्नाटक भ्रमण के दौरान उच्च शिक्षा विभाग से रूसा सलाहकार प्रो0 एम0एस0एम0 रावत एवं दून मेडिकल कालेज के वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ0 डी0पी0 तिवारी कैबिनेट मंत्री के साथ रहेंगे।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.