मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा के स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करते हुए रैतिक परेड का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा के स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करते हुए रैतिक परेड का किया निरीक्षण

देहरादून:- मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा के स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करते हुए रैतिक परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा की स्मारिका का विमोचन किया और ‘पहल’ एप का शुभारंभ किया। उन्होंने सेवा पृथक होमगार्ड श्रीमती कुन्ती देवी को होमगार्ड कल्याण कोष से ₹01 लाख एवं ड्यूटी के दौरान मृत होमगार्ड जवान श्री तिलक राज मौर्य की पत्नी श्रीमती प्रीति को ₹02 लाख का चेक प्रदान किया। उन्होंने कुमाऊँ कमाण्डेन्ट, होमगार्ड श्री ललित मोहन जोशी को सराहनीय सेवाओं के लिए केंद्र सरकार से प्राप्त गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा सम्मान से सम्मानित करने के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले जवानों को प्रशंसा प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने उधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, चम्पावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, रूद्रप्रयाग, पौड़ी, उत्तरकाशी और टिहरी में होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की एक-एक महिला प्लाटून (कुल संख्या 330) पर महिला होमगार्ड्स की भर्ती करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में एक जनपद से दूसरे जनपद की अंतरजनपदीय ड्यूटी तथा राज्य की सीमा के अन्तर्गत निर्वाचन ड्यूटी एवं रैतिक परेड में तैनात होने वाले होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को ₹180/दिन भोजन भत्ता प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि होमगार्ड्स ड्यूटी के 24 घण्टे के भीतर घायल/बीमार होने वाले होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को पूरे सेवाकाल में चिकित्सालय में भर्ती होने पर अधिकतम 06 माह तक ड्यूटी भत्ता प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि अवैतनिक प्लाटून कमाण्डर का मानदेय 1000 रूपये से बढ़ाकर 1500 रूपये प्रतिमाह, अवैतनिक सहायक कम्पनी कमाण्डर का मानदेय 1200 रूपये से बढ़ाकर 2000 रूपये प्रतिमाह तथा अवैतनिक कम्पनी कमाण्डर का मानदेय 1500 रूपये से बढ़ाकर 2500 रूपये प्रतिमाह किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि होमगार्ड्स जवानों के एस.एल.आर. प्रशिक्षण हेतु दस हजार कारतूस क्रय किये गये हैं। राज्य सरकार ने जवानों की सुविधा हेतु छोटे हथियारों जैसे पिस्टल आदि के क्रय किये जाने को भी स्वीकृति दी है। यातायात को बेहतर बनाये जाने के उद्देश्य से विभाग ने इस वर्ष जो “प्रोजेक्ट पार्क वैल” योजना की शुरूआत की है, इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। होमगार्ड्स स्वयंसेवकों के लम्बित कल्याण कोष के प्रकरणों के निस्तारण हेतु सावधि जमा धनराशि के सम्पूर्ण उपयोग की अनुमति भी प्रदान की है।

जून 2022 से होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को महंगाई भत्ता एवं जुलाई 2022 से धुलाई भत्ता भी प्रदान किया जा रहा है। राज्य सरकार ने अप्रैल 2017 से एरियर के भुगतान हेतु अनुपूरक बजट में 101 करोड़ रुपए का अलग से प्रावधान किया है। इस अवसर पर मेयर देहरादून श्री सुनील उनियाल गामा, मेयर ऋषिकेश श्रीमती अनीता मंमगांई, विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ, श्री खजान दास, श्री प्रमोद नैनवाल, पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार, कमाण्डेन्ट जनरल होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा श्री केवल खुराना आदि उपस्थित रहे।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *