उत्तराखंडहेल्थ

मैक्स अस्पताल में भर्ती 77 वर्षीय व्यक्ति में हुई कोविड-19 की पुष्टि, मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य

देहरादून:- उत्तराखंड में लंबे समय बाद कोरोना का पहला मामला सामने आया है। देहरादून में 77 वर्षीय व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है, हालांकि रोगी पूर्ण रूप से स्वस्थ है जो मैक्स अस्पताल देहरादून में इलाज के लिए भर्ती हुए थे| मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वह अब पूरी तरह स्वस्थ है और घर पर ही होम आईशूलेशन में हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीज के परिजनों के सम्पर्क में है।

सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा डॉ आर राजेश कुमार ने बताया की स्वास्थ्य विभाग की टीम, रोगी एवं उनके परिवारजनों से निरंतर संपर्क में है तथा चिंता का कोई विषय नहीं हैl सचिव स्वास्थ्य ने बताया कोविड प्रबंधन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से तैयार है सभी जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा चिकित्सा अधीक्षकों को चिकित्सालय स्तर पर कोविड के उपचार को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण रखने के निरंतर निर्देश दिए गए हैं तथा मॉक ड्रिल के माध्यम से तैयारी की निगरानी भी की जा रही है।

कोविड जांच में पॉजीटिव पाए गए रोगी का सैंपल जीनोम सीक्वेंस की जांच के लिए दून मेडिकल कॉलेज की लैब में भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम रोगी के निवास स्थान पर नियंत्रण एवं रोकथाम कार्यवाही के लिए भेजी गई हैंl सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोविड प्रबंधन के लिए की जाने वाली किसी भी कार्यवाही में कोताही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

सचिव स्वास्थ्य द्वारा सर्दी के मौसम में आम जनमानस से कोविड एवं इन्फ्लूएंजा जैसे रोगों को लेकर सावधानी एवं सतर्कता बरतने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *