उत्तराखंड

भोगपुर तल्ला ऋषिकेश में गंगा जी का जल स्तर बढ़ने से पुलिस ने पानी में फंसे कई लोगों को सकुशल बाहर निकाला

हरिद्वार:- सोमवार की सुबह 11:00 बजे पोस्ट गंगा भोगपुर तल्ला ऋषिकेश में गंगा जी का जल स्तर बढ़ने से गंगा का पानी नाले के रास्ते पूरे आस-पास के क्षेत्र में फैल गया। आस पास में रहने वाले लोगों एवम् पनामी रिजॉर्ट के कर्मचारियों को सकुशल बाहर निकला गया।

रेस्क्यू टीम एफ दल 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार

1 दलनायक कैलाश चंद शर्मा
2 हवलदार मेजर किशोरी लाल
3 मुख्य आरक्षी महेश भट्ट
4 कांस्टेबल सुशील कुमार
5 स्वीपर मोहर सिंह
6 कुक विनोद कुमार

अचानक ही गंगा जी के जलस्तर बढ़ने से ऋषिकेश के चंद्रभागा में पानी घरों में भर गया जिसकी सूचना आपदा राहत दल 40वीं वाहनी पीएसी को मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचकर करीबन 60 लोगों का सकुशल रेस्क्यू किया गया।

बचावकर्मी पुलिस टीम

  1. भगवती प्रसाद पंत
  2. हेडकांस्टेबल अनिलपाल
  3. हेडकांस्टेबल अनूप चंदोला
  4. कांस्टेबल हरीश सुंदरियाल
  5. कांस्टेबल अनिल चौधरी
  6. कांस्टेबल मनीष चौधरी

3 आपदा राहत दल 40वीं वाहिनी पीएसी द्वारा शिवपुरी टनल में फसे लोगों को सकुशल रेस्क्यू किया। 3 एल एंड टी कम्पनी शिवपुरी के प्रबंधक अजय प्रताप सिंह द्वारा चौकी प्रभारी शिवपुरी को जरिए दूरभाष सूचना दी कि उनकी कंपनी के एडिट- 2 की टनल में काम करने वाले करीब 100 लोग टनल के करीब 300 मीटर अंदर फस गए हैं। तथा टनल में करीब 04 फीट पानी भर गया है।

जिसकी सूचना आपदा राहत दल 40वीं वाहिनी पीएसी को मिलते ही रेस्क्यू टीम मय पोकलैंड मशीन व आपदा उपकरणों के साथ मौके पर टनल में फसे करीब 114 काम करने वाले व्यक्तियों को सकुशल रेस्क्यू किया सभी को सुरक्षित स्थान में पहुंचाया गया।

रेस्क्यू टीम -आपदा राहत दल 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार
1 Add पीसी मदन सिंह
2 HC 1095 उत्तम सिंह
3 HC 1674 रविन्द्र राणा
4 कांस्टेबल 1569 जयदीप नेगी
5 कांस्टेबल 1667 दिवाकर फुलोरिया
6 कांस्टेबल 1536 दीपक रावत

आज समय 10:45 पर कंट्रोल रूम हरिद्वार से दो व्यक्तियों के नीलधारा टापू में फंसे होने की सूचना पर आपदा राहत 40वीं वाहिनी पीएसी रेस्क्यू टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए टापू में फांसे दोनों युवकों को कड़ी मशक्कत के बाद सकुशल बाहर निकाल कर निकट रोड़ी बेल वाला पुलिस चौकी के सुपुर्द किया गया। जिसकी मौके पर मौजूद आम जनता द्वारा उत्तराखंड पुलिस आपदा राहत दल 40वीं वाहिनी पीएसी के कार्यों की प्रशंसा की गई।

नीलकंठ महादेव मार्ग पर पीपल कोटी के पास मार्ग में नदी का बहाव एवं पत्थर आने से मार्ग अवरोध हो गया जहां पर ड्यूटी में तैनात 40वीं वाहिनी पीएसी के कर्मचारी एपीसी अनिल गैरोला कांस्टेबल गौतम चौधरी विनय नेगी महेश रावत सौरभ कुमार द्वारा मार्ग में फंसे स्थानीय लोग एवं श्रद्धालुओं को सावधानीपूर्वक मार्ग एवं नदी को पार करा कर गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया गया जिस पर चौकी इंचार्ज नीलकंठ महोदय एवं स्थानीय लोगों द्वारा कर्मचारी गणों की प्रशंसा व धन्यवाद व्यक्त किया गया।

पोस्ट रुद्रप्रयाग में
रात्रि करीब 3:30 पर डेल्टा से कॉल आया और बताया गया कि 2 व्यक्ति टनल कर्मचारी जेसीबी ऑपरेटर बद्रीनाथ मार्ग के आगे सुरंग के सामने नीचे पानी में फंसे हुए हैं और पानी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर था तभी आपदा राहत दल 40वीं वाहिनी पीएसी टीम मौके पर पहुंची और उन दो व्यक्तियों को कड़ी मशक्कत के बाद सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया गया।

रेस्क्यू टीम –
1 हेड कांस्टेबल बिशन सिंह खड़का
2 हेड कांस्टेबल दर्शन सिंह
3 कांस्टेबल विनय कुमार
4 कांस्टेबल अमित सिंह

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *