उत्तराखंड

हरिद्वार में कांवड़ मेले को लेकर वन विभाग ने 23 टीमों का किया गठन

हरिद्वार: कांवड़ मेले में वन्यजीव संघर्ष को लेकर हरिद्वार वन प्रभाग की ओर से 23 टीमों का गठन कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त डीएफओ ऑफिस में तीन अतिरिक्त विशेषज्ञों की टीम भी हमेशा तैनात रहेगी। यह सभी टीमें कांवड़ मेले को लेकर तीन जुलाई से कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपना कार्य शुरू कर देंगी। धर्मनगरी में चार जुलाई से कावड़ मेला शुरू होने जा रहा है। हरिद्वार वन प्रभाग की श्यामपुर, हरिद्वार, लक्सर, खानपुर आदि रेंज में कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर हरिद्वार वन प्रभाग की ओर से टीमों का गठन किया गया है। यह सभी टीमें तीन जुलाई से अपना कार्य शुरू कर देंगी। वन क्षेत्र से होकर गुजरने वाले प्रमुख मार्गों पर कई संवेदनशील क्षेत्र वन विभाग द्वारा चिन्हित किए गए हैं।

जिन पर वन विभाग की ओर से गठित की गई टीमें 24 घंटे नजर रखेंगी। वन्यजीव संघर्ष को देखकर यह टीमें तत्काल कार्य करने के लिए तैनात रहेगी। डीएफओ ऑफिस में तैनात टीम में डॉक्टर, विशेषज्ञ रेस्क्यू टीम के कर्मचारी आदि तैनात रहेंगे। एक टीम में चार से पांच वनकर्मियों को शामिल किया गया है। कांवड़ मेले में वन विभाग की टीम में प्रमुख रूप से हरिद्वार से चिड़ियापुर, हरिद्वार से बहादराबाद और हरिद्वार से लक्सर आदि मार्गों पर तैनात रहेगी।

कांवड़ मेले में कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर 23 गश्त टीमों का गठन किया गया है। इसी के साथ डीएफओ ऑफिस को कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसमें तीन अतिरिक्त विशेषज्ञों की टीम तैनात रहेगी। जो किसी भी विपरीत स्थिति में तत्काल सहायता प्रदान करने का कार्य करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *