माननीय शिक्षा मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने जिलाधिकारी को जनपद के प्रत्येक ब्लाॅक में 3-3 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने के निर्देश दिए

माननीय शिक्षा मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने जिलाधिकारी को जनपद के प्रत्येक ब्लाॅक में 3-3 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने के निर्देश दिए

देहरादून: माननीय शिक्षा मंत्री उत्तराखण्ड सरकार डाॅ0 धन सिंह रावत की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में विद्यालयी शिक्षा विभाग, जनपद की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने माननीय मंत्री जी पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

बैठक में माननीय मंत्री ने विद्यालयों में छात्र संख्या, शिक्षकों की स्थति एवं अवस्थापना सुविधाओं के बारे खण्ड शिक्षा अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की गई। माननीय मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी शासकीय स्कूलों में शत् प्रतिशत् शिक्षक, फर्नीचर, पेयजल, बिजली, शौचालय, चाहरदीवारी, पुस्तकालय, खेल अवस्थाना सुविधाएं के साथ ही चपरासी एवं सफाई कर्मी अवश्य हो इस दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में स्कूल की दशा एवं बेहतर शिक्षा का माहोल बनाने हेतु प्रयास करने के निर्देश तथा इस सम्बन्ध में सुझाव भी प्राप्त किए। माननीय मंत्री ने बैठक में जिलाधिकारी को जनपद के प्रत्येक ब्लाॅक में 3-3 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाये जाने बनाने के निर्देश दिए साथ ही मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं बेसिक सहित सम्बन्धित अधिकारियों को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक कर बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में मा0 मंत्री ने कहा कि सभी स्कूलों में आवश्यकतानुसार शत्प्रतिशत् शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों परीक्षाओं में बेहतर तैयारी हेतु प्रत्येक माह टेस्ट लिए जाए साथ ही बच्चा जिस विषय में कमजोर है ऐसे बच्चों दक्ष बनाने में प्रयास किया जाए। उन्होंने विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। बाल्य देखभाल अवकाश पर जाने वाले शिक्षकों के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था बनाने को भी कहा।

बैठक में जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं बेसिक, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि माननीय शिक्षा मंत्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में स्कूलों में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा के साथ ही बेहतर अवस्थापना सुविधा विकसित करने तथा विकासखण्डों में स्मार्ट स्कूल बनाये जाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के मिश्रा, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, जिला शिक्षा अधिकारी मुकुल सती, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एस.एस बिष्ट एवं बेसिक राजेन्द्र सिंह रावत सहित समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.