ओमिक्रोन से बचना है तो रखे इन बातों का रखें विशेष ध्यान

ओमिक्रोन से बचना है तो रखे इन बातों का रखें विशेष ध्यान

पुरे देश विदेश में कोरना अपने पैर पसार रहा है। दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की शुरआत हो चुकी है। देश में ओमिक्रोन को लेकर हाहाकार मचा है। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,58,089 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में भी इजाफा हुआ है। केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में 1,51,740 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं और 385 लोगों की मौत हुई है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि ओमिक्रोन वैरिएंट से कैसे बचा जाए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व यूपी के कोविड टीकाकरण के ब्रांड एंबेस्डर व केजीएमयू के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डा सूर्यकान्त ने इसके बचने के उपाय बताए हैं।

डा. सूर्यकान्त

डा. सूर्यकान्त का कहना है कि यह बात शुरू से बताई जा रही है कि कोरोना को मात देना है तो दो काम हाथों के लिए बहुत जरूरी हैं और दो काम पैरों के लिए। इसके तहत सबसे पहले तो किसी से भी हाथ मिलाने की जगह नमस्कार करना है। दूसरा हाथों को बार-बार साबुन-पानी से धुलते रहना है। तीसरा मंत्र यह है कि पैरों को भीड़भाड़ में जाने से रोकना है और चौथा एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखनी है। पांचवां और आखिरी सबसे जरूरी मंत्र है कि मास्क से परेशान हुए बगैर उसका पालन करें, क्योंकि कोरोना हर जगह और हर वक्त ताक लगाए बैठा है।

उन्‍होंने कहा कि जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुए सार्वजनिक जगहों पर हमेशा मास्क लगाकर रखें। यह कोरोना ही नहीं बल्कि वायु प्रदूषण व टीबी-निमोनिया समेत कई अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचाएगा।

आगे उन्होंने कहा की कोविड से बचने के लिए टीकाकरण आवश्यक है। पिछले आंकड़ो को मध्यनजर रखते हुए कोरोना के शिकार वह लोग ज्यादा हुए है जिन्होंने टीकाकरण नहीं करवा रखा था । इसलिए जरूरी है की आप कोरोना की दोनों वेक्सिन जरुर लगवा ले।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.