बढ़ती ठण्ड के बीच स्टूडेंट्स पर‘डिजिटल बारिश’ उत्तर प्रदेश,उत्तराखण्ड समेत कई राज्यों की सरकारें देंगी फ्री टैबलेट / फ्री स्मार्टफोन

बढ़ती ठण्ड के बीच स्टूडेंट्स पर‘डिजिटल बारिश’ उत्तर प्रदेश,उत्तराखण्ड समेत कई राज्यों की सरकारें देंगी फ्री टैबलेट / फ्री स्मार्टफोन

उत्तराखण्ड:- दिसंबर 2021 के आखिरी 10 दिनों के दौरान जहां एक तरफ पूरे उत्तर भारत में ठंढ बढ़ती जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ पांच राज्यों में होने वाले असेंबली इलेक्शन के चलते चुनावी महौल गर्म होता जा रहा है। हालांकि, इस बीच स्टूडेंट्स के लिए ‘ डिजिटल बारिश’ समय है, जब विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट, फ्री स्मार्टफोन और फ्री लैपटॉप देने की न सिर्फ घोषणाएं की गयी हैं, बल्कि लाभार्थियों को प्राप्त आवेदनों के आधार पर शार्टलिस्ट करने के बाद उन्हें वितरण की तारीख भी घोषित की जा चुकी है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार सबसे आगे है।

उत्तर प्रदेश में लाख फ्री टैबलेट का वितरण 25 दिसंबर, कुल 1 करोड़ वितरण की योजना

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के छात्र-छात्राओं को एक करोड़ फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किए जाने की घोषणा की गयी है। यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन स्कीम 2021 के अंतर्गत पहले चरण में, मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा साझा की गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 25 दिसंबर 2021 को 1 लाख छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट का वितरण किया जाएगा। सीएम योगी द्वारा भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जन्म दिवस के अवसर पर लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी एकना स्टेडियम में 25 दिसंबर को फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को टैबलेट दिया जाएगा। ये स्टूडेंट्स राज्य के विभिन्न संस्थानों में एमए, बीए, बीएससी, आइटीआइ, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक एमटेक आदि के आखिरी सेमेस्टर/वर्ष में अध्ययनरत हैं। इन लाभार्थियों का चयन राज्य सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन के लिए शुरू किए गए ‘डिजी शक्ति पोर्टल’ से मिले 38 लाख से अधिक आवेदनों के आधार पर किया गया है।

उत्तराखण्ड में 2.6 लाख फ्री टैबलेट या राशि वितरण पर सरकार 24 दिसंबर को लेगी फैसला

उत्तर प्रदेश की तरह ही पड़ोसी राज्य उत्तराखण्ड में भी राज्य सरकार द्वारा स्टूडेंट्स को टैबलेट के वितरण की घोषणा की गयी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के सरकार स्कूलों और कॉलेजों में 10वीं, 12वीं और अन्य स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट वितरित किए जाने की घोषणा सोमवार, 20 दिसंबर 2021 को एक जनसमूह को संबोधित करते हुए की गयी है। हालांकि, प्राप्त जानकारी के अनुसार, संभव है कि राज्य सरकार द्वारा फ्री टैबलेट डिवाइस वितरित किए जाने की बजाय संभव है कि लाभार्थियों के बैंक खातों में टैबलेट की राशि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से आवंटित कर जाए। इस पर आखिरी फैसला राज्य सरकार की 24 दिसंबर 2021 को होने वाली बैठक में लिया जाना है।

हरियाणा में 5 लाख टैबलेट वितरण योजना

उधर हरियाणा सरकार द्वारा भी राज्य के स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट देने की घोषणा की गयी है। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 23 नवंबर 2021 को कहा था कि राज्य के स्कूलों में कक्षा 11 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट दिया जाएगा। इस क्रम में राज्य सरकार ने 5 लाख टैबलेट की खरीद की योजना बनायी गयी है। समाचार एजेंसी पीटीआई के एक अपडेट के अनुसार, सीएम ने जानकारी दी कि इस योजना के लिए सरकार द्वारा 560 करोड़ा का व्यय किया जाएगा।

पंजाब में स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

हरियाणा के पड़ोसी राज्य पंजाब द्वारा भी राज्य के स्टूडेंट्स को फ्री स्मार्टफोन दिए जाने की घोषणा की गयी है। पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के अनुसार, राज्य के स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन के साथ-साथ 12 जीबी मोबाइल डेटा और 600 मिनट का टॉक-टाइम दिए जाएगा।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.